आखिरी सांस तक सामाजिक उत्थान के कार्यों में समर्पित रहे डॉ. मंगल सैन: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

आखिरी सांस तक सामाजिक उत्थान के कार्यों में समर्पित रहे डॉ. मंगल सैन: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के पूर्व उप-मुख्यमंत्री, प्रतिष्ठित समाजसेवी, भारतीय जनता पार्टी के प्रखर नेता डा. मंगल सैन की जयंती पर शुक्रवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के डा. मंगल सैन शोध पीठ के तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी में डॉ. मंगल सैन को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई तथा डा. मंगल सैन के बहुआयामी व्यक्तित्व तथा योगदान को सराहा गया।
हरियाणा के राज्यपाल तथा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने डा. मंगल सैन को महान देशभक्त, प्रखर राष्ट्रवादी, भारतीय संस्कृति के घोषक तथा सामाजिक कार्यों के प्रति समर्पित महापुरुष कहा। उन्होंने डॉ. मंगल सैन को उत्तम पुरूष करार देते हुए कहा कि जीवन के आखिरी सांस तक डा. मंगल सैन जन कल्याण तथा सामाजिक उत्थान कार्यों के लिए समर्पित रहे। राज्यपाल-कुलाधिपति ने डॉ. मंगल सैन को स्वच्छ राजनीति तथा नैतिक मूल्यों के प्रति समर्पित व्यक्तित्व बताया। राज्यपाल ने कहा कि आज भारत में राष्ट्रवाद की विचारधारा प्रमुखता से स्थापित हुई है। डॉ. मंगल सैन इसी राष्ट्रवादी परंपरा के निर्वहन के लिए समर्पित रहे। राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने इस संगोष्ठी कार्यक्रम में डॉ. मंगल सैन सर्वहित साधक विषयक कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण किया। उन्होंने एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह को डॉ. मंगल सैन के विचार तथा जीवन झलकी जन-जन तक पहुंचाने के लिए हार्दिक बधाई दी। 
इस संगोष्ठी के मुख्य वक्ता शहरी स्थानीय निकाय एवं आवास मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार दिवंगत डॉ मंगल सैन की विचारधारा पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज के विकास के लिए महापुरुषों की विचारधारा को जीवित रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अयोध्या के राम मंदिर के रूप में दिवंगत डॉ मंगल सैन का सपना जनवरी माह में साकार होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का बीज 1925 में नागपुर में बोया गया था और डॉ. मंगल सैन जैसे अनेक महापुरुषों ने मंदिर निर्माण के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि जनसंघ हो या जनता पार्टी अथवा भारतीय जनता पार्टी यह सभी राजनीतिक दल राष्ट्र के लिए बने हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने धारा 370 को समाप्त करके व राम मंदिर का निर्माण करवा कर अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति का देश के सामने उदाहरण प्रस्तुत किया है। डा. कमल गुप्ता ने डा. मंगल सैन को योगी तथा महापुरूष बताते हुए कहा कि डा. मंगल सैन का जीवन-तन समर्पित, मन समर्पित, संपूर्ण जीवन समर्पित राष्ट्र के लिए रहा। 
डॉ. कमल गुप्ता ने डॉ. मंगल सैन के साथ अपने निजी संस्मरण साझे किए। उन्होंने बताया कि सन् 1972-73 से छात्र जीवन के दौरान से ही वे डा. मंगल सैन के संपर्क में रहे। डा. मंगल सैन के परोपकारी, सहज स्वभाव तथा सामाजिक कार्यों के प्रति उनके लगाव को डा. कमल गुप्ता ने उल्लेखित किया। डा. कमल गुप्ता ने विश्वविद्यालय प्रशासन को डा. मंगल सैन के जीवन तथा योगदान पर शोध परियोजना प्रारंभ करने का सुझाव दिया। 
एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि डा. मंगल सैन का संपूर्ण जीवन स्वच्छ, सादगीपूर्ण, ईमानदारी तथा स्वच्छ राजनीति का रहा। शिक्षा के प्रति डॉ. मंगल सैन का गहरा लगाव था, जिसके चलते रोहतक में हिन्दू शिक्षण संस्थान स्थापना में उनका विशेष योगदान रहा। रोहतक विश्वविद्यालय के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के नामकरण में भी डा. मंगल सैन की महती भूमिका रही। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में डॉ. मंगल सैन शोध पीठ के जरिए डॉ. मंगल सैन के जीवन तथा दर्शन को युवा पीढ़ी तक ले जाया जा रहा है। भविष्य में कई कार्यक्रम इस संदर्भ में आयोजित किए जाएंगे। 
कार्यक्रम के प्रारंभ में डा. मंगल सैन शोध पीठ के चेयर प्रोफेसर डा. राजीव कुमार ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने डॉ. मंगल सैन शोध पीठ बारे भी बताया। डॉ. मंगल सैन शोध पीठ के सलाहकार सोमनाथ शर्मा ने डॉ. मंगल सैन शोध पीठ स्थापना की पृष्ठभूमि साझा की। उन्होंने बताया कि इस शोध पीठ के तत्वावधान में डॉ. मंगल सैन संबंधित दो पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। एमडीयू के कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने डॉ. मंगल सैन को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। प्रो. तनेजा ने कहा कि डा. मंगल सैन का ओजस्वी, प्रेरणादायी व्यक्तित्व आज भी हम सब को प्रेरित करता है। कुलसचिव प्रो. तनेजा ने आभार प्रदर्शन किया। निदेशक युवा कल्याण डा. जगबीर राठी ने कार्यक्रम में मंच संचालन किया। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। डॉ. मंगल सैन के पोट्रेट पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। 
इस मौके पर मेयर मनमोहन गोयल, सुपवा कुलपति गजेन्द्र चौहान, सुपवा कुलसचिव डा. गुंजन मलिक मिनोचा, मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डिनेटर राजकुमार कपूर, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अजय बंसल, पूर्व विधायक सरिता नारायण, युवा भाजपा नेता हिमांशु ग्रोवर, डॉ. मंगल सैन के भतीजे रणधीर भूटियानी तथा अन्य परिजन, रविन्द्र सक्सेना, देवेन्द्र गोयल, सुरेन्द्र बंसल, सतीश कत्याल, डा. पूर्णमल गौड़, एमडीयू के डीन, सीडीसी प्रो. ए.एस. मान, विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मचारी, शोधार्थी, विद्यार्थी, जिला प्रशासन के अधिकारी तथा रोहतक के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।