शिक्षा के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्वविद्यालय की छात्राओं को आगे आना होगाः राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

राज्यपाल ने एमडीयू मे किया पौधारोपण।

शिक्षा के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्वविद्यालय की छात्राओं को आगे आना होगाः राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

रोहतक, गिरीश सैनी। शिक्षा के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्वविद्यालय की छात्राओं को आगे आना होगा। वैश्विक पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षक बनाने का आह्वान हरियाणा के राज्यपाल तथा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के अभिलाषा कन्या छात्रावास परिसर में पौधारोपण उपरांत अपने संबोधन में किया।

राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने इस पौधारोपण समारोह में आंवला का पौधा लगाया। इस अवसर पर कुलाधिपति ने कहा कि प्राकृतिक विनाश को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की जरूरत है। उन्होंने एमडीयू को ग्रीन ड्राइव के लिए हार्दिक बधाई दी। एमडीयू को भारत के उच्च कोटि के शिक्षण संस्थान की संज्ञा कुलाधिपति ने दी।

प्रारंभ में एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बताया कि एमडीयू में न केवल प्रकृति संरक्षण का कार्य पौधारोपण के जरिए किया जा रहा है। बल्कि प्राकृतिक खेती पर वैल्यू एडेड पाठ्यक्रम के जरिए विशेष रूप से छात्राओं को व्यवहारिक शिक्षा दी जा रही है। हरियाणा के राज्यपाल-कुलाधिपति का सतत मार्गदर्शन के लिए कुलपति ने आभार जताया।

डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार ने राज्यपाल-कुलाधिपति का इस पौधरोपण के लिए आभार जताया। आभार प्रदर्शन चीफ वार्डन कन्या छात्रावास परिसर प्रो. सपना गर्ग ने किया। पौधारोपण कार्यक्रम का समन्वयन ईएसएम सेल समन्वयक प्रो. विनीता हुड्डा ने किया। बागवानी विभाग ने आयोजन सहयोग दिया।

एमडीयू की प्रथम महिला डॉ. शरणजीत कौर, रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, डीन सीडीसी प्रो. ए.एस. मान, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा, कार्यकारी अभियंता जगदीश दहिया, डीन फैकल्टीज, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, गैर शिक्षक कर्मी, कन्या छात्रावास परिसर वार्डन व स्टाफ, विवि अधिकारीगण, छात्राएं कार्यक्रम में उपस्थित रहीं।

जिला उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग समेत जिला प्रशासन के अधिकारी भी इस अवसर पर विशेष तौर पर उपस्थित रहे। इस पौधारोपण कार्यक्रम में- आम, जामुन, आंवला, नींबू, अमरूद और सहजन जैसे फलदार 300 पौधे रोपित किए गए।