समाचार विश्लेषण/यह है कांग्रेस का लोकतंत्र 

समाचार विश्लेषण/यह है कांग्रेस का लोकतंत्र 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
यह है कांग्रेस का लोकतंत्र ! बलिहारी जाइये इस लोकतंत्र पर ! जिस दिन से आदमपुर चुनाव का परिणाम आया है , उस दिन से कांग्रेस के लोकतंत्र का कमाल देखने को मिल रहा है लगातार ! कोई दिन खाली नहीं जाता जब कांग्रेस नेता एक दूसरे पर तीरों पे तीर न छोड़ते हों ! शुरूआत भी ऐसे ही हुई थी जो अंतहीन बहस में बदल चुकी है । 
किरण चौधरी ने बार बार कहा , हर शहर में कहा कि हमसे प्रत्याशी के बारे में कोई मश्विरा नहीं किया गया । इस पर बार बार प्रदेशाध्यक्ष उदयभान का जवाब आता रहा कि ऐसी कोई हैसियत नहीं किरण चौधरी की कि उनसे सलाह मश्विरा करना जरूरी था । वैसे भी हाईकमान ने ऐसी कोई हिदायत नहीं दी थी और ऐलनाबाद व बरोदा के समय भी उनसे कोई राय नहीं ली गयी थी । इस तरह मामला हैसियत पर आकर और भी पेचीदा हो गया । किरण चौधरी ने भी अपनी हैसियत बताई कि उदयभान जी , आपको प्रदेशाध्यक्ष बनाते समय मुझसे भी राय ली गयी थी ! यह है मेरी हैसियत ! इस तरह हैसियत के खेल में पांच और नेता आ गये उदयभान की खिलाफत करने ! यानी नया संग्राम छिड़ गया कांग्रेस में अपनी अपनी हैसियत दिखाने और साबित करने का ! यह कांग्रेस के आंतरिक लोकतंत्र का अनुपम उदाहरण है ! हैसियत दिखाओ ! कोई कुछ नहीं कहेगा ! जिसकी चाहे पगड़ी उछालो , कोई कुछ नहीं कहेगा ! 
पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी निशाने पर हैं । उदयभान तो इक बहाना हैं , निशाने पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा हैं और फ्री हैंड पर चोट करना ही उद्देश्य है । कांग्रेस की आदमपुर में बाजी गुटबाजी से हारी ! कांग्रेस को किसी और की जरूरत ही नहीं , ये तो आपस में ही हिसाब करने में लगे हुए हैं । ये तो एक दूसरे के कांटे निकालने में लगे हुए हैं ! जींद की बार के बाद भी कांग्रेस में यही नजारा था ! इन्हें कोई विरोधी नहीं चाहिए । ये आपस में ही बहुत खुश हैं ! ऐसा क्यों कहा ,कैसे कहा , कैसे हिम्मत हुई , क्या समझते हो अपने आपको ? ये सारी चुनौतियां दी जा रही हैं और विरोधी इनके मज़े ले रहे हैं ।
जैसे भव्य बिश्नोई ने कहा कि हमारे आदमपुर में दो ही तरह के वोटर हैं -एक भजनलाल समर्थक , दो भजनलाल विरोधी ! बिल्कुल ऐसे ही कांग्रेस में दो तरह के नेता हैं -एक हुड्डा समर्थक , दो हुड्डा विरोधी ! बस तीसरी किस्म के नेता नहीं हैं कांग्रेस में ! 
प्रत्याशी जयप्रकाश कह रहे हैं कि यदि मेरे प्रत्याशी होने से कोई दिक्कत थी तो पार्टी हाईकमान को कहतीं आप ! सार्वजनिक मंच पर क्यों कहा ? फिर मैंने तो टिकट मांगी ही नहीं ! मुझे तो बुलाकर टिकट दी गयी और मैंने सैलजा , किरण चौधरी और रणदीप सुरजेवाला सबको फोन किये ! सैलजा के तो घर भी गया और उसने मुझे डेढ़ घंटे तक बाहर बिठाये रखा जबकि मुझे कैम्पेन पर जाना था ! फिर भी मेरे चुनाव प्रचार के लिए समय नहीं दिया तो बताइये इससे ज्यादा कर सकता था ? सबने टका सा जवाब दिया । यही कांग्रेस का आंतरिक लोकतंत्र है । कोई जवाबदेही नहीं किसी की ! कोई कहीं मलाल नहीं ! हम कांग्रेसी हैं , कांग्रेसी थे और कांग्रेसी रहेंगे ! बलिहारी जाऊं इस कांग्रेस के ! 
हम पंछी एक डाल के ! हमको समझना और संभलना हमसे ! 
विरोधी बार बार यही तो कह रहे हैं कि भारत जोड़ो यात्रा नहीं कांग्रेस जोड़ो यात्रा निकालिये पहले ! तब सन् 2024 के चुनाव में आइए !
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।