देश व समाज की तरक्की में शिक्षा का विशेष महत्व: कृषि मंत्री जेपी दलाल

देश व समाज की तरक्की में शिक्षा का विशेष महत्व: कृषि मंत्री जेपी दलाल

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि शिक्षा का देश व समाज की तरक्की में विशेष महत्व है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीब कल्याण की दिशा में निरंतर कार्य किया है। भारतीय जनता पार्टी का नेतृत्व अंत्योदय की भावना के साथ गरीब व कमजोर वर्गों के कल्याण को प्राथमिकता देता है। 

कृषि मंत्री जेपी दलाल स्थानीय स्वामी आत्मानंद हरियाणा अनुसूचित जाति शिक्षा समिति द्वारा स्वामी आत्मानंद महाराज की 138वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित गण को संबोधित कर रहे थे। जेपी दलाल ने शिक्षा समिति को अपने निजी कोष से 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी इस समिति को दान राशि दिलवाने की सिफारिश करेंगे। समारोह के विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने समिति को 11 लाख रुपये अपने निजी कोष से तथा 11 लाख रुपये की राशि स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा की ओर से देने की घोषणा की। 

कृषि मंत्री जेपी दलाल, राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर तथा महामहिम राज्यपाल के संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह ने स्वामी आत्मानंद महाराज की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित किया तथा पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार में पिछड़े व कमजोर वर्गों को हर क्षेत्र में आगे बढऩे के सम्मान अवसर व हक उपलब्ध करवाये गए है। उन्होंने उपस्थिगण का आह्वान किया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अपना आशीर्वाद दें। समाज को पूरा हक मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि कुछ राजनेता वर्ष 2014 से पूर्व की जाति-पाति व भेदभाव की पुरानी व्यवस्था को लागू करना चाहते है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल अब नए गठबंधन के साथ केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरुद्ध एकजुट होकर लोगों को गुमराह कर रहे है। इस नए गठबंधन के पास गरीब व कमजोर वर्गों के कल्याण कोई नीति नहीं है। समाज ऐसे लोगों से पूरी तरह सतर्क रहे। केवल भाजपा ही समाज का कल्याण कर सकती है। 

जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनधन खाते के तहत देशभर में 48 करोड़ खाते खोले गए है। देशभर में आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है तथा अनेक विकास कार्य करवाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि वे जनता के सेवक के रूप में कार्य कर रहे है तथा आम जनता को पूरा मान-सम्मान देते है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व में देश का गौरव बढ़ा है तथा विश्व के ताकतवर देश भी नेतृत्व के लिए भारत की ओर आशा भरी निगाह से देख रहे है। 

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष ग्रोवर ने समाज के लोगों का आह्वान किया कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति शिक्षा समिति को एक ईंट व दस रुपये का दान दें। सरकार द्वारा भी समिति की हर संभव मदद की जायेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के शासनकाल के दौरान इस क्षेत्र में विकास कार्य नहीं करवाये गए तथा वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा इस क्षेत्र को विकास कार्यों के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समाज को मान-सम्मान देते हुए चंड़ीगढ़ स्थित अपने आवास को संत कबीर कुटिया का नाम दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब के दर्द को समझते है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी गरीब कल्याण के लिए बहुत कार्य किया है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की सोच सभी वर्गों को बराबर करना है। 
राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि समाज कभी भी ऐसा कार्य न करें जिससे आत्महीनता की भावना बढ़ती हो। कभी स्वाभिमान के साथ समझौता न करें। वोट के अधिकार का बुद्धिमता पूर्वक प्रयोग करें। समाज अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उच्च संस्कार भी दें।

महामहिम राज्यपाल के संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह ने शिक्षा समिति द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे उल्लेखनीय कार्य की जानकारी दी। उन्होंने समारोह के मुख्यातिथि कृषि मंत्री का समारोह में पहुंचने पर अभिवादन करते हुए कहा कि उन्होंने राजस्थान चुनाव में ड्यूटी के उपरांत भी समारोह के लिए समय निकाला है।

शिक्षा समिति द्वारा समारोह के मुख्यातिथि कृषि मंत्री जेपी दलाल, विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह का मान-सम्मान का प्रतीक पगड़ी पहनाकर तथा बुके व स्मृतिचिन्ह भेंट कर नागरिक अभिनंदन किया। समिति की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं को भी सम्मानित किया गया। समिति के अध्यक्ष रामधारी नागर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर पार्षद सुरेश किराड़, सेवानिवृत्त न्यायाधीश रामभगत सहित भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी, शिक्षा समिति के पदाधिकारी तथा समाज के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।