दोआबा कॉलेज में ड्रग डीअडिक्शन पर सैमीनार आयोजित

दोआबा कॉलेज में ड्रग डीअडिक्शन पर सैमीनार आयोजित
दोआबा कॉलेज में आयोजित सैमीनार में प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी, पंकज सरपाल, कपिल भाटिया व प्रो. संदीप चाहल उपस्थिति को संबोधित करते हुए। 

जालन्धर,  2 मार्च, 2023: एनजीओ सत्यमेव जयते सोसाईटी एवं दोआबा कालेज द्वारा ड्रग डीअडिक्शन पर सैमीनार का आयोजन किया गया जिसमें कॉलेज के पूर्व नामवर विद्यार्थी-पंकज सरपाल- प्रेजिडेंट, सत्यमेव जयते सोसाइटी, कपिल भाटिया- चेयरमेन बतौर वक्ता तथा गगन अरोड़ा- वाईस प्रेजिडेंट, पुनीत ठुकराल- ज्वाईंट सैक्रेटरी, बतौर विशेष मेहमान उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनन्दन, प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी, प्रो. संदीप चाहल- इवेंट कोर्डीनेटर, प्राध्यापकों एवं 90 विद्यार्थियों ने किया। 


मेहमानों का स्वागत करते हुए प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि एनजीओ सत्यमेव जयते सोसाईटी जिसमें कॉलेज के पूर्व होनहार एवं नामवर विद्यार्थी- उद्यमी एवं सरकारी अफसर पिछले कईं वर्षों से जालन्धर में जनमानस को नशे के खिलाफ जागरूक कर  रहे हैं तथा ड्रग डी-अडिक्शन क्षेत्र में भी लोगों की मदद कर रहें हैं। डा. भंडारी ने कहा कि विद्यार्थी इन नामवर पूर्व विद्यार्थियों के जीवन से सीख लेकर इनके नक्शे कदम पर चलकर मेहनत, ईमानदारी व लगन से कार्य कर जीवन में सफल उद्यमी बखूबी बन सकते हैं। 

प्रो. संदीप चाहल ने स्वागत करते हुए कहा कि कॉलेज के पूर्व विद्यार्थी पंकज सरपाल- ईपीएफ विभाग अफसर, कपिल भाटिया- इनफोर्समेंट डायिरैकटोरेट अ$फसर, गगन अरोड़ा- नामवर उद्यमी- ओम ट्रेडिंग कम्पनी, श्री पुनीत ठुकराल- राष्ट्रीय टेबल टेनिस पलेयर एवं उद्यमी उपस्थित विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा का स्तोत्र हैं।

पंकज सरपाल ने ड्रग डी-अडिक्शन विषय पर बोलते हुए कहा कि भारत सरकार के डाटा बेस के अनुसार देश में 13 से 16 वर्ष की आयू के नोजवान शराब की लत से ग्रस्त हैं और सरकार ने 2019 में ई-सिगरेटस व हुक्का बारस पर प्रतिबन्ध लगाया था ताकि युवाओं को इस बुरी लत से दूर रखा जा सके। इसी तरहं 2021 के पंजाब पलिस के रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 18 फीसदी रोड एकसीडेंटस नशे में ड्राईविंग करने से होते हैं तथा पंजाब में 90 फीसदी पड़े लिखे जन मानस नशे में लिप्त है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने पंजाब में ड्रग डी-अडिक्शन में हर •िाले में नशा छुड़ाओ केन्द्र खोले हैं जिनमें से 37 उक्त केन्द्र जालन्धर में मौजूद हैं जिनमें नशे से ग्रस्त लोगों को दवाईयां एवं काऊंसिलंग की जाती है। उन्होंने कहा कि कि सत्यमेव जयते सोसाईटी स्कूलों एवं कॉलेजों में नशे के खिलाफ अभियान चलाकर पंजाब के नौजवान को इस लत से दूर रहने का भरकस प्रयास कर रही है। श्री भाटिया ने नशे की विभिन्न किस्मों जैसे कि अलकोहल, ओपियोडस, सैडिटिवस, टोबैको, कैनेबिक्स व अन्य नारकोटिक दवाईयों के गलत इस्तेमाल करने पर चर्चा की तथा इनसे दूर रहने के तौर तरीकों के बारे में बताया। 

प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी व प्रो. संदीप चाहल ने कॉलेज के इन नामवर पूर्व विद्यार्थियों - श्री पंकज सरपाल, श्री गगन अरोड़ा, श्री कपिल भाटिया व श्री पुनीत ठुकराल को सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया। डा. शिविका दत्ता ने मँच संचालन बखूबी किया।