डिप्टी कमिश्नर की अगवाई में सभी विभागों के आधिकारियों की कोरोना वायरस को लेकर हुई ट्रेनिंग

कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए अपने हाथों को समय समय पर सैनेटाईज़ करें या साबुन के साथ धोएं -डिप्टी कमिश्नर

डिप्टी कमिश्नर की अगवाई में सभी विभागों के आधिकारियों की कोरोना वायरस को लेकर हुई ट्रेनिंग

फिरोज़पुर: डिप्टी कमिशनर कुलवंत सिंह की अगवाई में जिला प्रशासकीय  कंपलैक्स के मीटिंग हाल में सभी विभागों के आधिकारियों को कोरोना वायरस से निपटने का प्रशिक्षण दिया गया। ज़िला ऐपीडीमालोजिस्ट डा. अरशवीर कौर की तरफ से उपस्थित आधिकारियों को करोना वायरस के बारे में जागरूक किया गया। 

डिप्टी कमिश्नर ने सबंधित विभागों के आधिकारियों को बताया कि अभी पंजाब में इस वायरस का प्रभाव न मात्र है परन्तु हमें फिर भी इस से बचने के लिए बहुत सावधानी के साथ समाज में विचरने की ज़रूरत है। उकन कहा कि सेहत विभाग की तरफ से जारी गाईड लाईनज़ अनुसार कोरोना वायरस से डरने की बजाय इस सम्बन्धित जागरूक हो कर इस से बचा जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए हाथों को समय समय पर साबुन के साथ धोने, खाँसते-छींकते समय मुँह और नाक को रुमाल के साथ ढकने, बुख़ार वाले मरीज़ के साथ दूरी बना कर रखने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि हमें मिलकर काम करना चाहिए जिससे करोना वाइरस को फैलने से रोका जा सके और हमें अधिक से अधिक लोगों में इसकी जागरूकता भी फैलानी चाहिए, क्योंकि यदि हम सभी करोना वायरस से बचने के लिए सावधानियां अपनाएंगेे तो ही इससे बच सकते हैं।

ज़िला ऐपीडीमालोजिस्ट डा. अरशवीर कौर ने उपस्थित आधिकारियों को करोना वायरस बारे जागरूक करते हुए इसके लक्षणों और बचाव बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खाँसी, बुख़ार और साँस लेने में तकलीफ़ जैसे लक्षणों वाले मरीज़ को तुरंत सेहत विभाग के साथ संपर्क करना चाहिए जिससे उस की समय सिर जांच हो सके। और ज्यादा जानकारी और अपेक्षित सहायता और एमरजैंसी समय हेल्पलाइन नं: 104 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी से बचने के लिए हमें अपने हाथों को सैनेटाईज़ या साबुन के साथ धोना चाहिए और प्रभावित व्यक्ति से लगभग एक मीटर की दूरी बना कर रखनी चाहिए और यदि कोई व्यक्ति घर में इस बीमारी से प्रभावित है तो उस व्यक्ति और सभी परिवार को मास्क का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर और ए.एन.एम. की तरफ से घर -घर जा कर  लोगों  को इस बीमारी से बचाव सम्बन्धित जागरूक करना चाहिए। 

उन्होंने बताया कि यह बीमारी हवा में फैली हुई नहीं है, यदि कोई व्यक्ति इस बीमारी से प्रभावित है तो जब वह खाँसता, छींकता है तो उसकी लार के द्वारा यह बीमारी दूसरे व्यक्ति में प्रवेश करके फैलती है या फिर उस व्यक्ति के हाथ किसी भी वस्तु को छूते हैं  और हम दोबारा उस वस्तु को छू दें तो यह बीमारी हमारे शरीर में भी प्रवेश कर जाती है, इसलिए हमें अधिक से अधिक एहतियात बरतनी चाहिए।

ट्रेनिंग सेशन में अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज.) रविन्द्र सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) रविन्दरपाल सिंह, एस.डी.एम अमित गुप्ता, सहायक कमिशनर रणजीत सिंह और सिवल सर्जन डा. नवदीप सिंह भी उपस्थित थे।