पीएम उषा स्कीम भारत में उच्चतर शिक्षा क्षेत्र में नए प्रतिमान गढ़ेगीः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

पीएम उषा स्कीम के तहत एमडीयू, रोहतक को मिला 20 करोड़ रुपए का वित्तीय अनुदान। 

पीएम उषा स्कीम भारत में उच्चतर शिक्षा क्षेत्र में नए प्रतिमान गढ़ेगीः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा) स्कीम समेत शिक्षा और कौशल विकास की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात राष्ट्र को देने की घोषणा की। जम्मू में आयोजित इस लोकार्पण कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर सभागार में विश्वविद्यालय समुदाय सहित गणमान्य अतिथियों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष रूप से पीएम-उषा स्कीम के अंतर्गत 78 परियोजनाओं के लिए 3600 करोड़ रुपए की महत्वपूर्ण घोषणा की। इस स्कीम के तहत महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को चयनित किया गया है। विश्वविद्यालय इंफ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ीकरण तथा विकास कार्यों के लिए पीएम उषा स्कीम के तहत 20 करोड़ रुपए का वित्तीय अनुदान प्राप्त होगा।

एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भविष्योन्मुखी सोच, दूर दृष्टि तथा भारत के उच्चतर शिक्षण संस्थानों के विकास की की महत्वपूर्ण पहल है तथा पीएम उषा स्कीम भारत में उच्चतर शिक्षा क्षेत्र में नए प्रतिमान गढ़ेगी। कुलपति ने कहा कि एमडीयू में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के प्रभावी क्रियान्वयन में यह वित्तीय अनुदान उपयोगी सिद्ध होगा।

इस राष्ट्रीय लोकार्पण कार्यक्रम में रोहतक लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, राज्यसभा सांसद डा. डीपी वत्स, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, महापौर मनमोहन गोयल, समाज सेवी एवं शिक्षाविद सीता राम व्यास सहित अन्य गणमान्य विभूतियों की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनूप सिंह मान ने जताया। कार्यक्रम के प्रारंभ में एमडीयू के निदेशक उच्चतर शिक्षा अभियान स्कीम प्रो. प्रदीप अहलावत ने स्कीम तथा अनुदान संबंधित जानकारी साझा की। मंच संचालन इमसार की प्रोफेसर डा. दिव्या मल्हान ने किया। एमडीयू के कार्यवाहक कुलसचिव प्रो. युद्धवीर सिंह, संकाय के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, शोधार्थी-विद्यार्थी कार्यक्रम में मौजूद रहे।