आंकड़ों के सही विश्लेषण से ही सूचना प्रबंधन संभव हैः प्रो उमेश आर्य

आंकड़ों के सही विश्लेषण से ही सूचना प्रबंधन संभव हैः प्रो उमेश आर्य

हिसार, गिरीश सैनी। सूचनाओं का सही तरीके से प्रबंधन न सिर्फ आपके ज्ञान को बढ़ाता है, बल्कि पत्रकारिता में इसके सही विश्लेषण से सफलता अर्जित की जा सकती है। सूचना क्रांति के दौर में डेटा जर्नलिज्म आज के समय की जरूरत है। पत्रकारिता के विद्यार्थियों को डाटा स्क्रेपिंग से जुड़े विभिन्न उपकरणों की जानकारी होना अति आवश्यक है। यह बात गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग व गूगल न्यूज इनिशिएटिव के द्वारा ‘डेटा जर्नलिज्म’ विषय पर आयोजित कार्यशाला के दौरान जनसंचार विभाग के प्रो. उमेश आर्य ने कही। इस कार्यशाला के ऑनलाइन सत्र में अनोशका डालमिया ने डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के उपकरणों के बारे में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया। 

ऑफलाइन सत्र में बतौर गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव के प्रशिक्षक प्रो उमेश आर्य ने विद्यार्थियों को विभिन्न गूगल कमांड्स के बारे में बताया। उन्होंने आंकड़ों के विश्लेषण में गूगल ट्रेंड्स व पिन पॉइंट का इस्तेमाल विद्यार्थियों को सिखाया। उन्होंने कहा कि गूगल पर अपार डेटा उपलब्ध है और पत्रकार कैसे उस डेटा को सही व स्पष्ट तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं, यह अभ्यास से सीखा जा सकता है।

ऑनलाइन सत्र में प्रशिक्षक अनोशका डालमिया ने कहा कि डाटा को एकत्र कर लेना ही काफी नहीं है, उसका सही प्रस्तुतिकरण भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों को एक बड़े डाटा को सही प्रारूप में बदलना भी आना चाहिए। अनोशका ने गूगल से जुड़े सॉफ्टवेयर फ्लॉरिश की तकनीकी जानकारी विद्यार्थियों से साझा करते हुए बताया की कैसे गूगल फ्लॉरिश से बार, पाई चार्ट, ग्राफिक आदि आसानी से बनाए जा सकते है।

विभागाध्यक्ष डॉ मिहिर रंजन पात्र ने बताया कि इस कार्यशाला में लगभग 50 विद्यार्थियों व शोधार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान प्रो. मनोज दयाल, डॉ कुसुमलता, डॉ भूपेंद्र, डॉ सुनयना, अशोक कुमार सहित शोधार्थी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।