हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने किया धीरा खंडेलवाल की दो नयी कृतियों का विमोचन

मानव भावनाओं को समझने में साहित्य का योगदान: खट्टर 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने किया धीरा खंडेलवाल की दो नयी कृतियों का विमोचन
धीरा खंडेलवाल की दो नयी कृतियों का विमोचन करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर। यह समारोह हरियाणा निवास, चंडीगढ़ में हुआ। चित्र में वी उमा शंकर, विजय वर्धन, धीरा खंडेलवाल और डी एस ढेसी भी नज़र आ रहे हैं।

-कमलेश भारतीय 
मानव भावनाओं को समझने में साहित्य का बड़ा योगदान है । साहित्यकार का समाज में बड़ा अस, होता है । यह कहना है हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का । वे हरियाणा की वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी धीरा खंडेलवाल की सद्य प्रकाशित दो काव्य संग्रहों मेघ मेखला और रेशमी रस्सियां का विमोचन करने के बाद यह बात कही । उन्होंने सुखद आश्चर्यचकित करते हुए कविता पाठ भी किया :
मैं व्यस्त नहीं 
अस्त व्यस्त हूं ,,, 
श्री खट्टर ने कहा कि हरियाणा संस्कृति से जुड़ा प्रदेश है । यह भी बताया कि अकादमियों को प्रोमोट किया जा रहा है । युवा साहित्यकारों को प्रोत्साहित किया जाये , ऐसी योजना बनाई जा रही है । अकादमियों के पुनर्गठन के संकेत भी दिये । 
इससे पूर्व कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के पूर्वाध्यक्ष डाॅ वालों गुप्त मंगल ज्योति ने इन पुस्तकों पर विचार व्यक्त करते कहा कि धीरा खंडेलवाल की कविताएं संवेदनशील व संस्कारशील कविताएं हैं । ये जीवन के सुनहरे पलों की कविताएं हैं । प्रकृति और पर्यावरण को आमने सामने रखते हैं ये कविताएं । 
साहित्य अकादमी के उपाध्यक्ष माधव कौशिक ने कहा कि धीरा खंडेलवाल की कविताएं तपते रेगिस्तान में सुखद हवा के झोंके के समान है । इनकी कविताएं नारी मुक्ति का नया माॅडल हैं । धीरा खंडेलवाल सकारात्मक सोच की कवयित्री हैं । दुख यह है कि कविता में से प्रकृति और प्रेम गायब होता जा रहा है । इनकी कविताओं में  स्त्री विमर्श, नारी मुक्ति और पर्यावरण के नये आयाम हैं । पंजाब विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ गुरमीत सिंह ने कहा कि धीरा खंडेलवाल प्योगशील कवयित्री हैं । इनकी कविताओं में समाज की विद्रूपताओं को दिखाया गया है । कार्यक्रम को विजय वर्धन , डी एस ढेसी और वी उमाशंकर ने भी संबोधित किया । पी दास भी मौजूद रहे और बाप ईए के खंडेलवाल भी और मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते ऐसा कि धीरा जी की सफलता के पीछे के के खंडेलवाल हैं ।
कार्यक्रम का संचालन हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक डाॅ चंद्र त्रिखा ने किया । इस समारोह में सुभाष रस्तोगी , सुरेंद्र बंसल, रश्मि, प्रेम विज, रोशन लाल आदि मौजूद रहे ।