समाचार विश्लेषण/गैंगस्टर, फिल्म और जीवन 

समाचार विश्लेषण/गैंगस्टर, फिल्म और जीवन 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
गैंगस्टरों पर मुम्बइया फिल्मी दुनिया ने अनेक फिल्में बनाई हैं जिनमें सबसे लोकप्रिय डाॅन रही जिसमें डाॅन का रोल पहले अमिताभ बच्चन तो दूसरी फिल्म में शाहरुख खान ने निभाया । दाऊद इब्राहिम को ही डाॅन कहते हैं जो आजकल कथित तौर पर पाकिस्तान में रहता है । इसकी डी कम्पनी के अनेक गुर्गे और शाॅर्प शूटर्स हैं जो अपने आका के लिए कुछ भी कर सकते हैं ! इसी फिल्म का डायलॉग कि डाॅन को ग्यारह मुल्कों की पुलिस ढूंढ रही है लेकिन वह किसी के हाथ नहीं आता । उसको पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है । डाॅन का फिल्मी दुनिया पर दबद/कमलेश बा रहा । इसकी महफिल में फिल्मी सितारों को नाचते और गायिकाओं को सुर बिखेरते देखा गया ! मोनिका बेदी डाॅन के गुर्गे के साथ ही भाग निकली थी जो संजय बन कर मिला था । राम तेरी गंगा मैली की हीरोइन मंदाकिनी की फोटो डाॅन के साथ क्रिकेट मैच देखते वायरल क्या हुई कि उसका फिल्मी करियर तबाह हो गया ! कितने किस्से हैं इस डाॅन के ! 

अब नया डाॅन आया है -लारेंस बिश्नोई ! गैंगस्टर बनने की प्रेरणा भी डाॅन से मिली । लारेंस बिश्नोई ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या करवा कर अपना और अपने गैंग का लोहा मनवा लिया है ! इतना डर कि फिल्मी दुनिया का भाईजान सलमान खान मुम्बई छोडकर दक्षिण के किसी राज्य में छिपता फिर रहा है ! मज़ेदार बात यह भी है कि डाॅन फिल्म सलमान के पिता सलीम ने जावेद के साथ मिलकर ही लिखी थी ! आज उसके लिखने के नतीजे खुद भुगत रहे हैं ! लारेंस बिश्नोई ने सलमान को हिरण मारने पर हत्या की धमकी दे रखी है । 

अब लारेंस गैंग के गैंगस्टर दीपक टीनू के फिल्मी अंदाज में ही पुलिस हिरासत से भाग निकलने का समाचार है ! फिल्मों में जैसे गैंगस्टर के राज दिखाये जाते हैं वैसे ही यहां भी हुआ । पहले धमकी दी गयी कि यदि टीनू को कुछ कहा तो इसका अंजाम भुगतना होगा और फिर टीनू के पुलिस हिरासत से भागने की खबर ! इसे भागना नहीं भगाना कहा जाना चाहिए कि कैसे सीआईए प्रभारी बिना हथकड़ी लगाये टीनू को अपनी ब्रेजा गाड़ी में उसकी प्रेमिका को मिलाने ले जाता है । होटल के कमरों में अलग अलग रुकते हैं और इसी बीच टीनू अपनी प्रेमिका के साथ भाग निकलता है ! हद हो गयी ! कितनी भ्रष्टता दिखाई इस पुलिस अधिकारी ने ! अब मूसेवाला की मां कह रही है कि जेल में गैंगस्टरों को सुविधायें मिल रही हैं और इसमें कोई शक की गुंजाइश भी नहीं छोड़ी इस कांड ने ! इससे पंजाब पुलिस की मंशा भी जगजाहिर हो गयी है कि वह मूसेवाला के हत्यारों को पकड़ने के प्रति जरा भी रूचि नहीं रखती । 

गैंगस्टर , फिल्म और जीवन बहुत करीब आ गये हैं ! कितनी फिल्मों में पुलिस जेलों में बंद गैंगस्टरों के सामने बेबस नजर आती है और इनका इस्तेमाल भी करती है । कैसे जेल में बंद गैंगस्टर को वारदात करवाने के लिए रात को खुला छोड़कर दिन में बंद कर लेती है और कानून की देवी की आंखों पर पट्टी बंधी रह जाती है ! इस तरह के अनेक कांड सामने आते रहते हैं लेकिन इस बार तो फिल्म से भी रोचक और हैरतअंगेज कांड सामने आया है । ऐसे ही जम्मू कश्मीर का पुलिस अधिकारी देवेंद्र सिंह भी आतंकवादियों की मदद करने पर पकड़ा गया था ! यह पुलिस की मेहरबानियां ही गैंगस्टरों को लम्बा जीवन प्रदान करती हैं ! अब क्या कीजै! 

-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।