स्वस्थ जीवन शैली के लिए हर इंसान करे रक्तदानः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

विश्व रेड क्रॉस दिवस पर रक्तदान शिविर में 47 यूनिट रक्त एकत्रित।

स्वस्थ जीवन शैली के लिए हर इंसान करे रक्तदानः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह
Source: IANS

रोहतक, गिरीश सैनी। रक्तदान से जहां जरूरतमंद को नया जीवन मिलता है, वहीं रक्तदाता भी स्वस्थ रहता है। रक्तदान रगों में रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है, शरीर में आयरन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। स्वस्थ जीवन शैली के लिए हर इंसान से रक्तदान करने का आह्वान एमडीयू के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने बुधवार को विश्व रेड क्रॉस दिवस पर एमडीयू यूथ रेड क्रॉस समिति द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए।

स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में आयोजित इस रक्तदान शिविर में कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने बैज लगाकर रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया और उपस्थित जन को रक्तदान की महत्ता से अवगत करवाया। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य में रक्तदान की अहम भूमिका है।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने यूथ रेड क्रॉस को इस आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कुलपति ने विश्व रेड क्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में वाईआरसी द्वारा- कीपिंग ह्यूमैनिटी एलाइव विषय पर आयोजित ऑनलाइन स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया।

वाईआरसी की कार्यक्रम समन्वयिका प्रो. अंजू धीमान ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बताया कि इस रक्तदान शिविर में 47 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। यूनिवर्सिटी आउटरीच के चीफ कंसल्टेंट प्रो. राजकुमार ने भी इस दौरान संबोधित करते हुए विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा रक्तदान समेत अन्य सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

स्लोगन राइटिंग में यूनिवर्सिटी एम्प्लाइज कैटेगरी में प्रो. आशीष दहिया ने प्रथम, यूथ सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट के परियोजना सहायक संदीप कुमार ने दूसरा व रक्षा एवं सामरिक अध्ययन विभाग की सहायक प्रोफेसर डा. प्रोमिला ने तीसरा स्थान हासिल किया। स्टूडेंट कैटेगरी में यूआईईटी के अंकुर ने प्रथम, सेंटर फॉर डिसएबिलिटी स्टडीज की हिमानी ने दूसरा तथा विधि विभाग की अंकिता पांडेय ने तीसरा स्थान पाया। विधि विभाग की निकिता, इमसॉर की रिंकी और फार्मेसी के कार्तिक बंसल को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

यूथ रेड क्रॉस काउंसलर डा. कविता ने मंच संचालन किया। वाईआरसी काउंसलर डा. आशा शर्मा, डा. धीरज खुराना व डा. कपिल मल्होत्रा ने समन्वयन सहयोग दिया। इस दौरान चौ. रणबीर सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल एंड इकोनॉमिक चेंज की निदेशिका प्रो. सोनिया मलिक, एसोसिएट डीन, कालेज ब्रांच प्रो. सुमित गिल, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, सहायक निदेशक युवा कल्याण डा. प्रताप राठी, पीआरओ पंकज नैन, जिला रेड क्रॉस से राज कुमार मोर समेत विवि के शिक्षक, अधिकारी, गैर शिक्षक कर्मी, वाईआरसी वालंटियर्स तथा विद्यार्थी मौजूद रहे। पीजीआईएमएस, रोहतक के ब्लड बैंक के प्रभारी डा. गजेन्द्र सिंह तथा उनकी टीम डा. सिमरन, रवि, रजनी, बिरमती व दुर्गा तथा जिला रेड क्रॉस, रोहतक के सचिव प्रदीप हुड्डा ने इस रक्तदान शिविर के आयोजन में सहयोग दिया।