चौटाला परिवार की आपसी जंग 

चौटाला परिवार की आपसी जंग 

-*कमलेश भारतीय 
चौ‌ देवीलाल ने अपने सघर्ष से उपप्रधानमंत्री  पद तक का सफर तय किया था और कांग्रेस के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में बड़ी भूमिका निभाई थी, जिसके चलते वे ताऊ देवीलाल के रूप में चर्चित हो गये । वृद्धावस्था पेंशन‌ का आइडिया चौ देवीलाल का ही था और बीच सड़क पर काफिला रुकवाकर लोगों से मिलकर उनकी नब्ज़ टटोलना भी बाद में सबने अपनाया । ऐसे चौ देवीलाल के नाम पर हिसार लोकसभा क्षेत्र से इनके ही परिवार के तीन तीन सदस्य अलग अलग दलों की टिकट पर आमने सामने होने जा रहे हैं, यदि सब कुछ वैसा ही हुआ, जैसा चर्चाओं‌ में है । अभी तक भाजपा ने चौ रणजीत सिंह को हिसार लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है और उन्होंने अपना अभियान भी शुरू कर दिया है । वे चौ देवीलाल के बेटे हैं और कांंग्रेस में भी रहे और पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट न मिलने पर रानियां से निर्दलीय ही चुनाव लड़कर विधायक बने और राजनीतिक परिस्थितियों के चलते मंत्री पद भी पा गये । ‌अब वे भाजपा में शामिल हो चुके हैं और भाजपा ने उन्हें हिसार से लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बना कर दांव खेला है । आमतौर पर चौ रणजीत सिंह हिसार में सक्रिय दिखते रहे और वे मंडी आदमपुर उपचुनाव भी कांग्रेस की टिकट पर लड़ चुके हैं लेकिन सफलता नहीं मिली थी । अब लोकसभा चुनाव में उतरे हैं और सक्रिय हो चुके हैं । 
चौटाला परिवार से ही इनेलो की ओर से बहूरानी सुनयना चौटाला को लोकसभा के हिसार के मैदान में उतारे जाने की चर्चायें ज़ोरों पर है। सुनयना का राजनीति में यह पहला कदम होगा  । वे परिवर्तन यात्रा में इनेलो नेता अभय चौटाला के साथ कदम से कदम मिलाकर चलीं और इससे पहले मंडी आदमपुर उपचुनाव में भी इनेलो की स्टार प्रचारक रहीं । जिला हिसार के ही गांव दौलतपुर की निवासी सुनयना एफ सी काॅलेज की पूर्व छात्रा है और कबड्डी की राष्ट्रीय खिलाड़ी रही हैं । ‌राजनीति में चौटाला परिवार का एक नया चेहरा हिसार लोकसभा क्षेत्र से पहला कदम रखने जा रहा है। यदि रिश्ते की बात करें तो सुनयना चौ रणजीत सिंह की पुत्रवधू लगती हैं और  चौ रणजीत सिंह का कहना है कि पहले भी चौटाला परिवार के लोग आमने सामने चुनाव लड़ते आ रहे हैं , यह कोई पहली बार नहीं है । इससे कोई फर्क भी नहीं पड़ता । यदि चर्चाओं की ही बात करें तो अभी जजपा की टिकट पर पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की माता व विधायक नैना चौटाला को भी हिसार से ही लोकसभा चुनाव में उतारे जाने की चर्चाएं गर्म हैं । वे जजपा के संस्थापक व पूर्व सांसद चौ अजय चौटाला की पत्नी हैं और हरी चुनरी से महिलाओं की चौपाल लगा कर काफी लोकप्रिय हुई हैं । इस तरह चौ रणजीत सिंह चौटाला के सामने दो दो बहुएं आने वाली हैं। यह कोई एकता कपूर का सास बहू मार्का सीरियल नहीं बल्कि सत्य पर आधारित एपीसोड होगा, जिसे हिसार लोकसभा क्षेत्र की जनता खूब देखेगी और यह हरियाणा की सबसे हाॅट सीट बन जायेगी, ऐसा राजनीति के पंडित कह रहे हैं, तो तैयार हो जाइये, दिल थाम कर, ऐसा रोचक मुकाबला देखने के लिए ! 
यह नयी महाभारत है, जो पुरानी महाभारत से प्रेरित है कि युद्ध के मैदान में कोई अपना पराया नहीं है ताकि तो हे चौटाला ! परिवार के सदस्यों सब रिश्ते नाते भुला कर युद्ध लड़ो ! सभी चौ देवीलाल की विरासत के नाम पर मैदान में होंगे ! 
-*पूर्व‌ उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी।