भिवानी थियेटर उत्सव; कमलेश भारतीय को सम्मान 

अपनी इच्छाओं को मत लादो और विस्थापन का दर्द 

भिवानी थियेटर उत्सव; कमलेश भारतीय को सम्मान 

-कमलेश भारतीय 
हिसार की तरह भिवानी की मीरा कल्चरल सोसायटी ने भी विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय नाट्योत्सव का आयोजन किया । यह आयोजन कोरोना काल के बाद ही किया जा रहा है । वैसे इसकी शुरुआत सन् 2017 में हुई थी ।
कल पहला दिन था । इसमें कुरूक्षेत्र से आई रंगटोली ने मानव कौल लिखित नाटक पार्क का मंचन किया । इसके दो संदेश रहे । एक तो अपने बच्चों पर माता पिता व अभिभावकों को अपने सपने या इच्छायें नहीं लादनी चाहिएं और दूसरे पार्क के अधीन बैंचों से ही विस्थापन का दर्द और कारण बहुत ही सरलता से न केवल लेखक बल्कि निर्देशक विकास शर्मा दर्शको तक पहुंचाने में सफल रहे । संगीत ने भी बांधे रखा तो कलाकारों ने भी । शिक्षकों को भी बच्चों की प्रतिभा को समझने की कोशिश करनी चाहिए । शिक्षक भी उतने ही दोषी हैं । आखिर मे बच्चा जब रिपोर्ट कार्ड लेकर आता है और असफल होता है तब भी उसका पिता उसे गले लगा लेता है और यही भावना, यही संदेश है । विस्थापन का दर्द महज पार्क की बैंच के बदलने से ही पहुंचाने मे कलाकार सफल रहे । सेट मे भी पार्क की लुक अच्छी रही ।
यह बहुत ही खुशी की बात है कि भिवानी जैसे शहरों में भी सोनू रोंझिया जैसे रंगकर्मी रंगकर्म की अलख जलाये हुए हैं । नाटक हमारे जीवन में सार्थक संदेश देते हैं और नयी ताजगी भी मिलती है । सोनू ने नए रंगकर्मियों की टोली तैयार की है जो भिवानी को आने वाले समय में भी नाटक का आनंद देती रहेगी ।
##कमलेश भारतीय का सम्मान : हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष व हरियाणा लेखक मंच के अध्यक्ष कमलेश भारतीय को रंगमंच के दिवस के अवसर पर नाटकों व रंगकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिये सम्मानित किया गया । 
##ये रहे मौजूद : इस अवसर पर डाॅ कर्ण पूनिया , ईश्वर धामू , वीरेंद्र सरीन , परी राजपूत , शुभम् , शैलेंद्र सिंह, नीटा चावला, रीना तनेजा, अनीता शर्मा (प्रिंसिपल, दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल), संजय कुमार, अश्विनी सैनी, कौशल भारद्वाज, डॉ हरिकेश पंघाल, डॉ सुदर्शन धमीजा , अनुपमा धमीजा, आदित्य गोयल, शीतल पहल, पुलकित आर्य, अनूप कुमार, अपूर्व यादव , वी एम बेचैन आदि मौजूद रहे । रोहतक से आए रंगकर्मी अरूण शर्मा ने संचालन किया ।