वाईआरसी वॉलंटियर्स समाज सेवा करने का अपना दायरा बढ़ाएः डा. शरणजीत कौर

वाईआरसी ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित।

वाईआरसी वॉलंटियर्स समाज सेवा करने का अपना दायरा बढ़ाएः डा. शरणजीत कौर

रोहतक, गिरीश सैनी। वाईआरसी वॉलंटियर्स जन सेवा के सच्चे प्रहरी  है । वे रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य जांच शिविर तक सीमित न रहें, समाज सेवा करने का अपना दायरा बढ़ाएं। यह उद्गार भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्षा डा. शरणजीत कौर ने सोमवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के राधाकृष्णन सभागार में एमडीयू यूथ रेड क्रॉस द्वारा आयोजित एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।

अपने प्रेरणादायी संबोधन में मुख्य अतिथि डा. शरणजीत कौर ने वाईआरसी वॉलंटियर्स से महर्षि दयानंद, स्वामी विवेकानंद, शहीद भगत सिंह जैसे महापुरुषों से प्रेरणा लेते हुए समाज सेवा के कार्य में जुट जाने का आह्वान किया। हर विद्यार्थी जीवन में एक सामाजिक सेवा कार्य से जुड़े और निस्वार्थ भाव से उस कार्य को पूरा करे, ऐसा उनका कहना था। उन्होंने समाज की ज़रूरत के अनुसार पूरी शिद्दत और सेवा भाव से कार्य करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया।

बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए. एस. मान ने कहा कि एक जागरूक और स्वस्थ समाज के निर्माण में यूथ रेड क्रॉस की अहम भूमिका है। उन्होंने दिव्यांगजनों की सेवा में जीवन समर्पण करने के लिए मुख्य अतिथि डा. शरणजीत कौर की सराहना की और वाईआरसी वॉलिंटियर्स से उनके जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही।

मुख्यातिथि डा. शरणजीत कौर ने यूथ रेड क्रॉस की उपलब्धियों और गतिविधियों का बुलेटिन जारी किया।  डा. शरणजीत कौर ने सर जीन हेनरी दुनांत ट्रॉफी 2021-2022 ऑल इंडिया जाट हीरोज मेमोरियल कॉलेज, रोहतक तथा अग्रवाल कॉलेज, बल्लभगढ़ को तथा  सर जीन हेनरी दुनांत ट्रॉफी 2022-2023 की ट्रॉफी गौड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज, रोहतक को प्रदान की। उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले महाविद्यालयों के प्राचार्यों, वाईआरसी काउंसलर्स तथा वालंटियर्स को भी पुरस्कृत किया।

इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में एम्स, नई दिल्ली से कार्डियोलॉजिस्ट प्रो. राकेश, प्रोग्राम ऑफिसर आईआरसीएस, स्टेट ब्रांच, हरियाणा रोहित शर्मा, केन्द्रीय विश्वविद्यालय हरियाणा, महेंद्रगढ़ के डा. दिनेश चहल तथा डीआरसीएस, रोहतक के जिला प्रशिक्षण अधिकारी रविदत्त ने विशेषज्ञ व्याख्यान दिए।

वाईआरसी प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर प्रो. अंजू धीमान ने प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया और ओरिएंटेशन प्रोग्राम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। वाईआरसी काउंसलर डा. पूजा गुलाटी ने मंच संचालन किया। आभार प्रदर्शन  डा. धीरज खुराना ने जताया। इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में एमडीयू के यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट्स के वाईआरसी काउंसलर्स और वॉलंटियर्स, संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य, वाईआरसी प्रोग्राम काउंसलर्स तथा वाईआरसी वॉलंटियर्स मौजूद रहे।