युवाओं को स्वास्थ्य, शिक्षा व अपने करियर पर एकाग्र होना चाहिए : नरेंद्र यादव 

वे नेहरू युवा केंद्र के हिसार जिला युवा अधिकारी भी हैं  

युवाओं को स्वास्थ्य, शिक्षा व अपने करियर पर एकाग्र होना चाहिए : नरेंद्र यादव 
नरेंद्र यादव।

-कमलेश भारतीय 
युवाओं को स्वास्थ्य, शिक्षा और अपने करियर पर एकाग्र होना चाहिए तभी उनका , परिवार का और समाज का भला होगा । यदि युवा शक्ति भटक गयी तो समाज की क्षति होगी । यह कहना है केंद्रीय जल मंत्रालय से जल संरक्षण का पुरस्कार पाने वाले नरेंद्र यादव का । वे नेहरू युवा केंद्र के हिसार जिला युवा अधिकारी भी हैं । मूल रूप से गुरुग्राम के निकट गांव सिकंदरपुर घोसी के निवासी नरेंद्र यादव ने ग्रेजुएशन गुरुग्राम के गवर्नमेंट काॅलेज से की तो एम काॅम जयपुर से और एम फिल दिल्ली से । आजकल पीएचडी भी कर रहे हैं । 
-क्या नेहरू युवा केंद्र से ही जुड़ना चाहते थे ?
-जी नहीं । मेरी पहली प्राथमिकता डिफेंस में जाने की थी । तीन तीन बार  परीक्षा क्लियर की लेकिन सर्विस सिलेक्शन बोर्ड से हरी झंडी नहीं मिली । फिर बी एस एफ में जाने की कोशिश भी पूरी नहीं हुई और यू पी एस सी के माध्यम से आई बी में जाने की कोशिश भी अधूरी रह गयी ।
-ये ही फील्ड क्यों चुने थे ?
-मैं एक स्पोर्ट्स पर्सन रहा । अपने काॅलेज का श्रेष्ठ खिलाड़ी । इसलिए । 
-नेहरू युवा केंद्र में कब से ?
-सन् 1992 में दिल्ली पहली पोस्टिंग हुई ।  फिर मुरादाबाद , भिवानी, सिरसा , रेवाड़ी, हिसार, पंचकूला व कुरूक्षेत्र के बाद फिर से हिसार । 
-क्या उपलब्धि मानते हैं?
-मैं जिन सेवा क्षेत्रों में नहीं जा सका , उनमें न जाने का कोई अफसोस न रहा । मैं हजारों युवाओं को मोटिवेट कर सका । भाषा शैली और भाषण की योग्यता बढ़ाता गया । बहुत सारी बुराइयों से बच गया ताकि युवाओं का आईकाॅन बन सकूं ।
-आपके आईकाॅन कौन ?
-स्वामी विवेकानंद जी । कुरूक्षेत्र, भिवानी व पंचकूला के नेहरू युवा केंद्रों में विवेकानंद की प्रतिमाएं भी लगवाईं । 
-कौन कौन से महत्त्वपूर्ण पुरस्कार?
-इसी वर्ष जल शक्ति मंत्रालय से जल संरक्षण का पुरस्कार । इससे पहले राजेंद्र राणा की संस्था जल बिरादरी से भी सम्मान मिला । 
-और क्या शौक हैं ?
-लिखना । पढ़ना । अभी एक काव्य संग्रह तैयार किया है । 
-पत्नी क्या करती हैं ?
-डाॅ सरोज यादव । वे हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के गृहविज्ञान महाविद्यालय में एसिस्टेंट प्रोफेसर हैं और एक ही बेटा है दिव्यांश जो बी टैंक कर रहा है।
-युवाओं को क्या मंत्र दोगे ?
-युवा अपने स्वास्थ्य , शिक्षा व करियर पर ध्यान दें । इसी में परिवार, समाज और देश का कल्याण है । 
हमारी शुभकामनाएं नरेंद्र यादव को ।