युवा देश के साहित्य, संस्कृति व मातृभाषा को अपनायेः राज्यसभा सांसद जांगड़ा

युवा देश के साहित्य, संस्कृति व मातृभाषा को अपनायेः राज्यसभा सांसद जांगड़ा

रोहतक, गिरीश सैनी। राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने युवाओं का आह्वान किया कि वे देश के प्राचीन साहित्य, संस्कृति व राष्ट्रभाषा से प्रेम करें तथा आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपना बहुमूल्य योगदान दें। युवा अनुशासन के महत्व को समझते हुए इसे जीवन का अहम हिस्सा बनाये तथा अच्छे संस्कार भी ग्रहण करें।

सांसद जांगड़ा स्थानीय महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर सभागार में जिला प्रशासन तथा युवा सशक्तिकरण एवं उद्यमिता विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय जिला युवा उत्सव के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित युवाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने युवा उत्सव के कलाकारों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए कहा कि कलाकारों ने प्रदेश की समृद्ध संस्कृति की झलक बिखेरकर अमिट छाप छोड़ी है। हरियाणा का युवा अपने शौर्य व बलिदान के लिए भी जाना जाता है। देश की सीमाओं की रक्षा के लिए हरियाणा के जवानों ने सबसे ज्यादा शहादत दी है।

उन्होंने कहा कि प्राचीन समय से बुजुर्गों ने पर्यावरण संरक्षण तथा वातावरण को शुद्ध रखने के लिए अनेक परंपराएं शुरू की थी। राज्यसभा सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत निरंतर उन्नति के शिखर की ओर अग्रसर है। वर्ष 2014 के बाद देश में बड़े बदलाव हुए है। प्रधानमंत्री द्वारा क्रांतिकारी कदम उठाते हुए मेकिंग इंडिया का नारा दिया, जिससे देश को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। सरकार द्वारा युवाओं को हुनरमंद बनाया जा रहा है, जिससे वे सशक्त हो। शिक्षा को रोजगारपरक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा युवा उत्सव की जिम्मेवारी कौशल विकास विभाग को सौंपी गई तथा विभाग ने भव्य आयोजन करवाया। उन्होंने जिला युवा उत्सव के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किये।

जिला युवा उत्सव की नोडल अधिकारी प्रशिक्षु सहायक आयुक्त अंजली श्रोत्रीय (आईएएस) ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, विशिष्ट अतिथि जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्डा, नेशनल अवार्डी सुभाष निडाना का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने मुख्यातिथि व विशिष्ट अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किये। इस दो दिवसीय जिला युवा उत्सव में सैकड़ों कलाकारों ने विभिन्न श्रेणियों के तहत भव्य प्रस्तुतियों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। इस मौके पर रोहतक आईटीआई के प्राचार्य एवं जिला युवा उत्सव के समन्वयक रविंद्र चहल, निर्णायक लीला सैनी के अलावा विभिन्न आईटीआई के प्राचार्य व स्टाफ के अलावा जिला की 10 आईटीआई के विद्यार्थी मौजूद रहे।