प्रधानमंत्री मोदी की वजह से भारत के प्रति दुनिया का बदला दृष्टिकोणः केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन को किया राष्ट्र को समर्पित।

प्रधानमंत्री मोदी की वजह से भारत के प्रति दुनिया का बदला दृष्टिकोणः केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

रोहतक, गिरीश सैनीc। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेवाड़ी जिला से प्रदेश की 9 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण कर प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी, जिन पर 9750 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। रोहतक से महम-हांसी नई रेलवे लाइन को प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया, जिस पर लगभग 890 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च हुई हैं। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में रोहतक-महम-हांसी-हिसार नई रेल सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया।

स्थानीय स्तर पर रोहतक रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय बिजली एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा तथा पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर के साथ शिरकत की। इस कार्यक्रम में एलईडी एवं स्क्रीन के माध्यम से रेवाड़ी में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिलान्यास/लोकार्पण का लाइव प्रसारण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृष्णपाल गुर्जर ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की विश्व में छवि को बेहतर बनाया है तथा भारत के प्रति विश्व के देशों का दृष्टिकोण बदला है।

मुख्य अतिथि ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित, आत्मनिर्भर व विश्व गुरु राष्ट्र बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यवस्था परिवर्तन किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज प्रदेश को 9 विकास परियोजनाओं की सौगात दी है। रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन से रोहतक और हिसार की दूरी कम हुई है तथा लोगों को आवागमन के लिए बेहतर सुविधा मिली है। इस 68.5 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन पर 141 छोटे तथा 6 बड़े पुलों का निर्माण किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस रेल लाइन के लोकार्पण के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रदेशवासियों को अन्य रेल लाइन के विकास कार्यों की सौगात भी दी। इनमें रेवाड़ी-काठूवास रेल खंड के 27.73 किलोमीटर मार्ग का दोहरीकरण, काठूवास-नारनौल रेल खंड के 24.12 किलोमीटर मार्ग का दोहरीकरण, भिवानी-डोभ भाली रेल खंड के 42.30 किलोमीटर मार्ग का दोहरीकरण, मनहेरू-बवानीखेड़ा रेल खंड के 31.50 किलोमीटर मार्ग का दोहरीकरण का शिलान्यास कार्य भी शामिल हैं।

कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि रेलवे मंत्रालय द्वारा वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ किया गया है। रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण व साफ-सफाई पर विशेष बल दिया जा रहा है। देश में रेलवे के नेटवर्क को तीव्र गति से बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश में लोगों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए गत दस वर्षों में प्रदेश को 2550 किलोमीटर की लंबाई के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राप्त हुए हैं जबकि कांग्रेस पार्टी के दस वर्ष के दौरान 2014 तक प्रदेश को केवल 550 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग मिले थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को अपने कार्यकाल के दौरान एक हजार रुपए से बढ़ाकर तीन हजार रुपये मासिक कर दिया है, जबकि कांग्रेस शासनकाल के दौरान दस वर्ष में वर्ष 2014 तक इस राशि में केवल 700 रूपए की वृद्धि की गई थी।

केन्द्रीय बिजली एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय दोगुना हो गई है तथा प्रदेश में 14 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है। प्रदेश में सिफारिश पर सरकारी नौकरियां न देकर केवल मेरिट पर रोजगार दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का ध्येय हरियाणा का तीव्र गति से विकास करना है। देश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प लिया है।

कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रदेश के दो महत्वपूर्ण नगर और कृषि केन्द्र रोहतक व हिसार में पहले कोई सीधा रेल संपर्क उपलब्ध नहीं था। ये दोनों नगर भिवानी के रास्ते रोहतक-भिवानी और भिवानी-हांसी-हिसार रेल लाइन के जरिए परोक्ष रूप से जुड़े हुए थे। नई रेल लाइन परियोजना पर डोभ भाली, मोखरा मदीना, महम, मुण्ढाल कलां और गढ़ी के पांच क्रॉसिंग स्टेशनों वाली रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाईन पर 141 छोटे और 6 बड़े पुल बनाए गए हैं। इस रेल लाईन से प्रदेश के रोहतक-भिवानी और हिसार जिले लाभान्वित होंगे। यह नई रेल लाईन रोहतक और हिसार के बीच सीधा रेल संपर्क उपलब्ध करवाएगी और रोहतक-हांसी के बीच की दूरी को लगभग 20 किलोमीटर तक कम करेगी।

नई रेल लाइन से क्षेत्र के विकास को मिलेगी नई गतिः सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि इस नई रेल सेवा से इस क्षेत्र में भारतीय रेल का नेटवर्क और बेहतर होगा तथा यहां के निवासियों का आवागमन सुगम होगा। इसके साथ ही इस क्षेत्र में औद्योगिक और कृषि विकास को ही गति मिलेगी। आर्थिक विकास होने से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे तथा पर्यटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस क्षेत्र का विकास भी तीव्रता से होगा। उन्होंने कहा कि रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन के लोकार्पण के अलावा रोहतक-भिवानी रेल लाइन को डबल करने के कार्य की शुरूआत हुई है।

सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ऑर्बिट कॉरिडोर का निर्माण भी लगभग 5600 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र को भी लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा बाढ़सा में आईआईटी स्वीकृत की गई है। इसके अलावा भी अनेक विकास परियोजनाएं भी इस क्षेत्र को मिली है। झज्जर रेलवे लाइन को दिल्ली से जोड़ने के लिए 1225 करोड़ रुपए की परियोजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। बेरी को भी रेल के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

वर्तमान सरकार ने रोहतक को किया जाम से मुक्तः पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर

पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि वर्तमान केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा रोहतक शहर को जाम से मुक्त करने के लिए एलिवेटेड रेलवे ट्रैक तथा एलिवेटेड सड़क का निर्माण कर शहरवासियों को सुगम आवागमन की सुविधा प्रदान की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा एलिवेटेड ट्रैक के साथ-साथ रेलवे स्टेशन से हरियाणा शहरी प्राधिकरण के सेक्टर-6 तक सड़क के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई है, जिसका कार्य शीघ्र शुरू होगा। इस सड़क के निर्माण से शहर के विभिन्न हिस्सों के नागरिकों को आवागमन में सुविधा होगी।

इस अवसर पर उपायुक्त अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर राजकुमार कपूर, उपमंडलाधीश आशीष कुमार, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय सिंह मलिक, रेलवे के मंडल प्रबंधक सुखविंद्र सिंह, सहायक रेलवे प्रबंधक विक्रम राणा, रेलवे की एरिया अधिकारी उमा सिंह सहित अन्य मौजूद रहे। (16/02/2024)