गुजवि में साइबर सुरक्षा एवं साइबर अपराध पर कार्यशाला आयोजित

गुजवि में साइबर सुरक्षा एवं साइबर अपराध पर कार्यशाला आयोजित

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग द्वारा साइबर सुरक्षा एवं साइबर अपराध विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई व कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने कार्यशाला के आयोजकों को बधाई दी। डीन फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी प्रो. संदीप आर्य ने बतौर मुख्यातिथि कार्यशाला का शुभारंभ किया। साइबर सुरक्षा एवं फोरेंसिक पेशेवर सन्नी त्यागी मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे।

मुख्यातिथि प्रो. संदीप आर्य ने साइबर क्राइम के खतरों पर प्रकाश डाला तथा साइबर क्राइम के बारे में प्रतिभागियों को विस्तृत जानकारी दी। 

मुख्य वक्ता सन्नी त्यागी ने विभिन्न प्रकार के साइबर क्राइम को विस्तार से समझाते हुए प्रतिभागियों को साइबर हैकर्स से बचने के तरीके बताए। इस दौरान प्रतिभागियों ने रोजमर्रा के जीवन में साइबर सुरक्षा से संबंधित विभिन्न चुनौतियों को लेकर प्रश्न भी पूछे।

कार्यशाला संयोजक प्रो. ओमप्रकाश सांगवान ने अपने स्वागत सम्बोधन में सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से संचालित इस कार्यशाला में लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया। मंच संचालन कीर्ति, रेखा व उदिता ने किया। इस मौके पर प्रो. सरोज, प्रो. संजीव कामरा, सिटी एसएचओ कुलदीप सहित अन्य मौजूद रहे।