एनईपी-2020 के क्रियान्वयन की जानकारी के लिए गुजवि में कार्यशाला 8 जनवरी को

एनईपी-2020 के क्रियान्वयन की जानकारी के लिए गुजवि में कार्यशाला 8 जनवरी को

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्स में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी) को लागू कर चुका है। आगामी शैक्षणिक सत्र से सभी पोस्ट ग्रेजुएट तथा संबद्ध महाविद्यालयों के सभी कोर्सों में भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जाएगी।  इसके क्रियान्वयन की बारीकियों की जानकारी देने के लिए 08 जनवरी को एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 

सुबह तथा सायं के दो सत्रों में होने वाली इस कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. के.सी. शर्मा शिरकत करेंगे। कार्यशाला की अध्यक्षता कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई करेंगे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा मुख्य वक्ता तथा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनिल वशिष्ठ विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित रहेंगे।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि नई शिक्षा नीति शिक्षा क्षेत्र में एक क्रांतिकारी दृष्टिकोण को प्रस्तुत करती है। एनईपी-2020 विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ उन्हें अपने भविष्य निर्माण के प्रति भी जागरूक करेगी। उन्होंने बताया कि इस शिक्षा नीति में विद्यार्थियों के पास अपनी रुचि, योग्यता तथा रोजगार की प्राथमिकताओं के आधार पर कोर्स चयन करने का अधिकार होगा। परिस्थितियों के अनुसार कोर्स को बदलने, छोड़ने तथा पुन: कोर्स में प्रवेश करने जैसे अवसर भी यह शिक्षा नीति विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाएगी। 

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने बताया कि यह कार्यशाला नई शिक्षा नीति लागू करने के प्रति गुजवि की प्रतिबद्धता को लेकर एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. देवेन्द्र कुमार व डीन ऑफ कॉलेजिज प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि इस कार्यशाला में गुजवि से संबद्ध सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों व नई शिक्षा नीति के संयोजकों के साथ-साथ गुजवि के विभागाध्यक्षों, नई शिक्षा नीति के संयोजकों तथा परीक्षा शाखा व शैक्षणिक शाखा से संबंधित अधिकारियों को कार्यशाला के प्रतिभागी के रूप में आमंत्रित किया गया है। इस संबंध में कार्यशाला की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।