महिलाएं जीवन में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेः चेयरपर्सन रेणु भाटिया

साइबर अपराध एवं जागरूकता पर कार्यक्रम आयोजित।

महिलाएं जीवन में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेः चेयरपर्सन रेणु भाटिया

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने कहा कि महिलाएं जिंदगी की हर चुनौती को स्वीकार कर इस पर सफलता प्राप्त करें तथा जीवन में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े। महिलाएं स्वावलंबी बनें ताकि किसी पर निर्भर न रहें। जीवन में हर रिश्ते के महत्व को समझें तथा सतर्क रहकर हमेशा सुरक्षित रहें।

रेणु भाटिया मंगलवार को डीएलसी सुपवा में साइबर अपराध एवं जागरूकता विषय पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रही थी। उन्होंने सुपवा के कुलपति गजेंद्र चौहान व अन्य अतिथिगण के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने कहा कि समाज में बढ़ते साइबर अपराध से बचने के लिए सतर्क रहें। कभी भी लालच के वश में आकर साइबर अपराध का शिकार न हो। कभी भी जिंदगी में की गई गलती को दोहराये नहीं। उन्होंने कहा कि लड़कियां भावना में बहकर अपनी जिंदगी बर्बाद न करें।

चेयरपर्सन रेणू भाटिया ने कहा कि विद्यार्थी हर प्रकार के नशे से स्वयं को दूर रखें। उन्होंने कहा कि समाज में शुरू हुए नए ट्रेंड लिव-इन रिलेशनशिप के बारे में भी हमेशा सतर्क रहे। महिलाएं सही तरीके से परिवार प्रबंधन करते हुए परिवार के सदस्यों के साथ सामंजस्य रखें तथा अपने अहंकार को पारिवारिक रिश्तों पर हावी न होने दें। उन्होंने कहा कि महिलाएं खुद पर यकीन करें और दृढ़ निश्चय से मेहनत कर आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनें। उन्होंने अपने जीवन के अनुभव साझा किये और उपस्थित छात्राओं से जीवन की हर परिस्थिति में समझ के साथ कार्य करने को कहा।

सुपवा कुलपति गजेंद्र चौहान ने कार्यक्रम की मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथिगण का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम सभी के लिए काफी ज्ञानवर्धक रहा। कार्यक्रम के दौरान साइबर अपराध से बचाव के लिए विशेषज्ञों द्वारा सरल भाषा में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना समय की मांग भी है। महिलाएं ज्ञान अर्जित कर स्वावलंबी बनें। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे साइबर अपराध से बचने के लिए बताये गए बिन्दुओं का आसपास भी प्रचार-प्रसार करें ताकि समाज में भी इस बारे में जागरूकता लाई जा सके।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लोगेश कुमार ने साइबर अपराध की श्रेणियों तथा इससे बचाव के तरीकों की पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध की तीन श्रेणियां होती है। इससे बचाव के लिए हमेशा सतर्क रहे तथा कुछ सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की लेन-देन की सीमा अवश्य निर्धारित करें। अनावश्यक रूप से कही भी अपना डाटा शेयर न करें तथा एंड्रॉयड फोन की अनावश्यक ऐप को डिलीट कर दें।

उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यों के लिए मोबाइल संख्या शेयर करते समय ऐसा नंबर शेयर करें, जो पहचान पत्र से न जुड़ा हुआ हो। ब्लैकमेल से बचने के लिए अज्ञात फोन नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को रिसीव करते समय अपने फोन के फ्रंट कैमरा को अवश्य ढक ले ताकि आपका चेहरा रिकॉर्ड न हो। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध के तहत खाते से राशि निकलने की एक घंटे के अंदर-अंदर हेल्पलाइन 1930 पर अवश्य सूचना दें।

साइबर अपराध के प्रभारी निरीक्षक राजीव ने कहा कि जल्दबाजी में किसी भी व्यक्ति की बातों में आकर राशि न भेजें। साइबर अपराध के तहत ठगी का शिकार होने पर हेल्पलाइन 1930 पर सूचित करें। साइबर अपराध के तहत ओटीपी, मिस्ड कॉल तथा वीडियो कॉल के माध्यम से ठगी का गिरोह चल रहा है। आम लोगों को लॉटरी या गिफ्ट पार्सल के नाम पर भी ठग लिया जाता है।

सुपवा की कुलसचिव डॉ गुंजन मलिक मनोचा ने महिला आयोग की चेयरपर्सन तथा अन्य अतिथिगण का जागरूकता कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया। मंच संचालन पीआरओ बैनूल तोमर ने किया। इस दौरान हरियाणा राज्य महिला आयोग का स्टाफ तथा सुपवा स्टाफ के सदस्य तथा विद्यार्थी मौजूद रहे।