समाचार विश्लेषण/मेरी तस्वीर उतारकर क्या करोगे?

समाचार विश्लेषण/मेरी तस्वीर उतारकर क्या करोगे?
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
गाना तो है -मेरी तस्वीर लेकर क्या करोगे ? पर कांग्रेस के हरियाणा के हिसार कांग्रेस भवन में जो 'फोटो उतारो कांड' हुआ उसे देखकर यही सवाल मन में उठा-मेरी तस्वीर उतारकर क्या करोगे ? पता नहीं क्यों , यह हिसार का कांग्रेस भवन ऐसी घटनाओं को बार बार दोहराता है ? बहुत शुरू में जब हिसार आया था तब रामजीलाल व सुशीला शर्मा की नेमप्लेट को लेकर इसी तरह की बातें सामने आई थीं । फिर अशोक तंवर के समर्थकों ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की तस्वीर उतार दी थी और बाद में हुड्डा समर्थकों ने तंवर की तस्वीर उतार कर हिसाब बराबर कर दिया था । कुछ समय तक कांग्रेस भवन को ताला तक जड़ दिया गया था । ऐसे अंध समर्थक कांग्रेस का कोई भला नहीं कर रहे बल्कि तस्वीर और माहौल बिगाड़ने में जुट गये हैं ।
अब नया मामला कल सामने आया है । यह तो सारा हरियाणा जानता है कि  अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से सुश्री शैलजा का इस्तीफा स्वीकार कर उदयभान को नया अध्यक्ष बना दिया गया है । वे चार मई को चंडीगढ़ स्थित पार्टी कार्यालय में कार्यभार संभालेंगे । पर क्या उससे पहले हिसार में इस तरह से शैलजा का फोटो हटाना कोई अच्छी बात है ? जब अध्यक्ष नहीं रहीं तो फोटो का क्या काम ? लेकिन इसे गरिमामयी ढंग से भी हटा सकते थे ? पूर्व अध्यक्ष तो है ही और पार्टी भी नहीं छोड़कर गयी , अशोक तंवर की तरह । फिर ऐसा अभद्र व्यवहार क्यों ? ऐसा व्यवहार तो खुद भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी कभी पसंद न करेंगे । इस तरह की हरकत तो बहुत ही निंदनीय है । यह भी कमाल कि एक पूर्व विधायक ने शैलजा की फोटो के ऊपर अपनी फोटो ही चेप दी । यह और भी निंदनीय । उदयभान को अपने समर्थकों के इस अति उत्साह पर लगाम लगानी चाहिए । ऐसे कार्यकर्त्ताओं को अनुशासन की घुट्टी पिलानी चाहिए । यही अनुशासनहीनता पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है । ऐसे एकजुटता कैसे होगी ? उदयभान कह रहे हैं कि कुलदीप बिश्नोई को मना लेंगे और उनकी नाराजगी भी दूर करेंगे । अच्छी बात है पर दूसरे लोगों को नाराज न करें समर्थक बल्कि सबको साथ लेकर चलने की कोशिश होनी चाहिए । 
मेरी तस्वीर उतार कर क्या करोगे ? कांग्रेस की नयी तस्वीर बनाने की जिम्मेदारी दी गयी है , हरियाणा में कांग्रेस की नयी तस्वीर बनाने की कोशिश होनी चाहिए । 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।