दोआबा कॉलेज में डीबीटी मैटलैब सॉफ्टवेयर पर वैबीनार आयोजित

दोआबा कॉलेज में डीबीटी मैटलैब सॉफ्टवेयर पर वैबीनार आयोजित
दोआबा कॉलेज में मैटलैब साफ्टवेयर पर आयोजित वैबीनार में डा. विपुल शर्मा उपस्थिति को सम्बोधित करते हुए।

जालन्धर: दोआबा कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट मैथेमैटिकस विभाग द्वारा डीबीटी के अन्तर्गत मैटलैब सॉफ्टवेयर के इन्ट्रोडक्शन पर वैबीनार का आयोजन किया गया जिसमें डा. विपुल शर्मा विभागध्यक्ष कम्पयूटर साईंस एवं इंजीनियरिंग-पीटीयू कैम्पस, अमृतसर बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनंदन प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी, प्रो. अरविंद नंदा-विभागध्यक्ष, डा. राजीव खोसला, प्रो. गुलशन शर्मा, डा. भारती गुप्ता और प्रो. जगजोत ने किया।

मुख्यवक्ता का स्वागत करते हुए प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने मैथेमैटिक्स डिपार्टमेंट को डीबीटी स्टार स्कीम में शामिल होने पर बधाई दी तथा कहा कि इस वैबीनार सीरीज से विद्यार्थियों को टीचिंग लर्निंग के साथ साथ मैट लैब की एपलीकेशन के साथ विद्यार्थियों को कार्य करने में काफी मदद मिलेगी। 

डा. विपुल शर्मा ने  उपस्थित 44 पार्टिसिपेंटस को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैटलैब सॉफ्टवेयर एक बहुप्रचलित कंप्यूटेशनल टूल है जिसका इस्तेमाल ईंजीनियरिंग, साईंस-फिजिक्स कमिस्ट्री व मैथस में किया जाता है जिसके अन्र्तगत इस विशेष एप्लीकेशन में मौजूद ग्राफीकल तकनीक का इस्तेमाल कर किसी भी प्रोग्राम के तहत विद्यार्थी मुशकिल मैथेमैटिकल केलकूलेशनस का तुरन्त हल जल्दी से कर सकते हैं। उन्होंने मैटलैब के द्वारा सरल प्लॉट जनरेशन व न्यूमैरीकल मैथेड्स के बारे में भी बताया।