प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा के सातवें संस्करण का सीधा प्रसारण देखा

प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा के सातवें संस्करण का सीधा प्रसारण देखा

रोहतक, गिरीश सैनी (ऋषि की आवाज ब्यूरो)। रामनगर स्थित शिक्षा भारती विद्यालय में विद्यार्थियों तो भारत मंडपम, आईटीपीओ में आयोजित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेषकर 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षाओं में तनाव मुक्त रहकर बेहतर प्रदर्शन करने की टिप्स दी।


प्रधानमंत्री ने देश भर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए। जिनमें प्रमुख रूप से परीक्षाओं में तनाव मुक्त रहना, बच्चों द्वारा माता-पिता के बीच विश्वास पैदा करना, स्वास्थ्य और पढ़ाई में सामंजस्य बिठाना, टेक्नोलॉजी के युग में फोन आदि गैजेट से स्वयं को दूर रखना, परीक्षा भवन में जाने से पूर्व और परीक्षा खत्म होने से कुछ समय पूर्व घबराहट होना आदि शामिल रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने विद्यार्थियों व अभिभावकों को स्वविवेक से टेक्नोलॉजी का उपयोग करने, माता-पिता द्वारा बच्चों पर खाने-पीने व पढ़ाई आदि का अनावश्यक दबाव न बनाने, स्वयं की क्षमताओं को पहचान कर स्वयं से स्पर्धा रखने की बातें कही।

प्राचार्य ममता भोला ने कहा कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम बोर्ड-परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों के लिए लाभदायक होगा। इस दौरान अनीता रल्हन, शशि चानना, हेमा परुथी, सरिता शर्मा, दीप्ति शर्मा, रीटा शर्मा, राजेश दुग्गल व प्रिया आदि मौजूद रहे।