कुलपति प्रो सुदेश ने छात्राओं को अनुशासन के साथ आगे बढ़ने और समाज-राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए किया प्रेरित

कुलपति प्रो सुदेश ने छात्राओं को अनुशासन के साथ आगे बढ़ने और समाज-राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए किया प्रेरित

पीएचडी पाठ्यक्रमों में नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों के लिए इंडक्शन कार्यक्रम आयोजित।

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। आज के समय में शोध शिक्षा सहित जीवन के प्रत्येक क्षेत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी भी विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने में शोधार्थियों की अहम भूमिका है। यह उद्गार भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां की कुलपति प्रो सुदेश ने आज आयोजित इंडक्शन कार्यक्रम में व्यक्त किए। महिला विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों में पीएचडी पाठ्यक्रमों में नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों के लिए आयोजित इस इंडक्शन कार्यक्रम में कुलपति प्रो. सुदेश ने छात्राओं को कर्म करने की प्रेरणा दी।

कुलपति प्रो. सुदेश ने महान शिक्षाविद् भगत फूल सिंह के नाम पर स्थापित इस प्रतिष्ठित महिला विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने पर नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने अपने प्रभावी संबोधन में कहा कि भगत फूल सिंह के नाम पर स्थापित यह विश्वविद्यालय महिला शिक्षा व सशक्तिकरण के लिए निर्धारित अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कृतसंकल्प है। कुलपति ने छात्राओं से जीवन में लक्ष्य तय कर, कड़ी मेहनत, जोश और जुनून से लक्ष्य प्राप्ति करने का आह्वान किया। उन्होंने अनुशासन के साथ, निरंतर प्रयत्नशील बनने, तथा जीवन मूल्यों के साथ आगे बढ़ने और समाज-राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए छात्राओं को प्रेरित किया।

विद्यार्थियों को संचार कौशल, भाषायी कौशल, सॉफ्ट स्किल्स तथा लाइफ स्किल्स विकसित करने पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की सलाह देते हुए कुलपति प्रो. सुदेश ने कहा कि उच्च स्तरीय शोध विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग को और अधिक बेहतर करने के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। उन्होंने नियमित रूप से इंडक्शन कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि शोधार्थी इस कार्यक्रम का अधिक से अधिक फायदा उठाएं तथा अपने शोध कौशल में बढ़ोत्तरी करें। उन्होंने विद्यार्थियों को पुस्तकालय को अधिक से अधिक प्रयोग करने की सलाह भी दी।

कार्यक्रम के प्रारंभ में डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. संकेत विज ने नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों का स्वागत किया तथा विश्वविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डीन, रिसर्च प्रो. विजय नेहरा ने किया। इस दौरान विभिन्न संकायों के डीन, विभागाध्यक्ष तथा विभागीय पीएचडी समन्वयक  मौजूद रहे।