कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने किया विद्यार्थियों के शैक्षणिक सशक्तिकरण का प्रयास प्राथमिकता से किए जाने का आह्वान

कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने किया विद्यार्थियों के शैक्षणिक सशक्तिकरण का प्रयास प्राथमिकता से किए जाने का आह्वान

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) में उत्कृष्ट शैक्षणिक माहौल सृजित करने के लिए विद्यार्थियों के शैक्षणिक सशक्तिकरण का प्रयास प्राथमिकता से किया जाए। कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने ये आह्वान वीरवार को आयोजित मदवि के शैक्षणिक विभागों के अध्यक्षों तथा संकाय अधिष्ठाताओं की बैठक में किया।

कुलपति प्रो राजबीर सिंह ने विद्यार्थियों के ज्ञान विस्तारण, कौशल विकास तथा रोजगारोन्मुखी क्षमता संवर्धन के लिए सर्टिफिकेट तथा डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का सृजन किया है। इस शैक्षणिक सत्र से 25 नए पाठ्यक्रम प्रारंभ किए गए हैं। वहीं 15 पूर्ववर्ती पाठ्यक्रम भी संचालित किए जा रहे हैं। इन पाठ्यक्रमों को बतौर अतिरिक्त पाठ्यक्रम वर्तमान में एमडीयू में अध्ययनरत विद्यार्थी कर सकते हैं। कुलपति ने विभागाध्यक्षों से इन सर्टिफिकेट तथा डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करने को कहा।

इस बैठक में पीएचडी पाठ्यक्रम प्रवेश को लेकर भी विस्तृत चर्चा हुई। एमडीयू के संबद्ध महाविद्यालयों के पात्र अध्यापकों को भी शोध सुपरवाइजर बनाने बारे तथा उनके लिए भी पीएचडी सीटें चिन्हित करने के दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो सुरेंद्र कुमार, डीन सीडीसी प्रो ए एस मान, रजिस्ट्रार प्रो गुलशन लाल तनेजा, कुलपति के सलाहकार प्रो ए के राजन, विभिन्न संकायों के डीन, विभागाध्यक्ष तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।