कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शैक्षणिक विभागों सहित अन्य कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शैक्षणिक विभागों सहित अन्य कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण

हिसार, गिरीश सैनी । गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने मंगलवार सुबह शिक्षण खंड-7 के विभिन्न विभागों का दौरा कर कक्षाओं में विद्यार्थियों के साथ बैठकर कक्षा संचालन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने शिक्षकों तथा विद्यार्थियों से बात करते हुए कहा कि गुजवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ बनाने के लिए शैक्षणिक व्यवस्थाओं के लिए उच्च मापदंड स्थापित करना अत्यंत आवश्यक है।  

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शिक्षण खंड-7 के विभागों के अलावा अर्थशास्त्र विभाग तथा पुस्तकालय का दौरा भी किया।  उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार कक्षाएं लेना सुनिश्चित करें। कक्षाओं में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी विवि के सबसे महत्वपूर्ण स्टेक होल्डर हैं। समय पर कक्षाएं लगाना विवि का प्राथमिक कार्य है।  

कुलपति ने कहा कि शिक्षक अपने शिक्षण कौशल को लगातार अपडेट करें तथा विद्यार्थियों के साथ आत्मीयता का व्यवहार करते हुए उन्हें अध्ययन के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में सकारात्मक शैक्षणिक वातावरण स्थापित करना उनकी प्राथमिकता है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने विद्यार्थियों को भी नियमित रूप से कक्षाएं लगाने के लिए प्रेरित किया तथा उनसे कहा कि उनका प्राथमिक उद्देश्य अपने कोर्सों को पूरा करना तथा खुद के तथा माता-पिता के सपनों को साकार करना है।  

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने मंगलवार को एक से छह शिक्षण खंडों में स्थित विभागों तथा परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से संबंधित शाखाओं में काम कर रहे गैर शिक्षक कर्मचारियों की हाजिरी भी जांची। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि वे निर्धारित समय पर आकर अपना कार्य करें। कुलपति ने कहा कि इस प्रकार के औचक निरीक्षण लगातार जारी रहेंगे।