बीपीएसएमवी में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, हरित कौशल की जानकारी दी

बीपीएसएमवी में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, हरित कौशल की जानकारी दी

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ऑर्गेनाइजेशन द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कुलपति प्रो सुदेश ने आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।

समाज कार्य विभागाध्यक्ष डॉ. मंजू पवार ने कार्यक्रम की विषयवस्तु की जानकारी दी। डॉ. दीपाली माथुर ने डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ऑर्गेनाइजेशन का परिचय देते हुए बताया कि ये हरित आर्थिक विकास, सामाजिक सशक्तिकरण और पर्यावरण प्रबंधन के क्षेत्र में वैश्विक उपस्थिति वाला सामाजिक उद्यम है। उन्होंने सभी टीम सदस्यों का स्वागत किया। 

ज्योति शर्मा ने छात्राओं को विकास के विकल्पों की जानकारी जीवन के उदाहरणों के माध्यम से दी। उन्होंने विकास के स्तंभों के बारे में बताया कि आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय विकास कैसे काम करते हैं। उन्होंने हरित कौशल के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में शिक्षकों के साथ चर्चा भी की गई।

विभागाध्यक्ष डॉ मंजू पंवार ने बताया कि समाज कार्य विभाग द्वारा डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स ऑर्गेनाइजेशन के साथ एमओयू किया जाएगा ताकि विभाग की छात्राओं को फील्ड वर्क और जॉब प्लेसमेंट के अवसर मिल सकें। इस दौरान विभाग के प्राध्यापक डॉ. ज्ञान मेहरा, सोहनलाल, लूसी तथा डेवलपमेंट अल्टरनेटिव के सदस्य ज्योति शर्मा, दिव्या यादव, ज़ैद सर्वर आदि मौजूद रहे।