आज पारिवारिक जुड़ाव बेहद जरूरी है: डा. ऋतु सारस्वत 

आत्महत्या के सामाजिक पर्यावरणीय कारणों पर विशेष व्याख्यान आयोजित। 

आज पारिवारिक जुड़ाव बेहद जरूरी है: डा. ऋतु सारस्वत 

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के चौधरी रणबीर सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल एंड इकोनॉमिक चेंज के तत्वावधान में विश्व स्वास्थ्य दिवस के पूर्व दिवस पर आत्महत्या के सामाजिक पर्यावरणीय कारणों पर विशेष व्याख्यान का आयोजित किया गया।
राजस्थान से प्रतिष्ठित समाजशास्त्री डा. ऋतु सारस्वत ने इस कार्यक्रम में मुख्य व्याख्यान दिया। भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्षा डा. शरणजीत कौर ने इस विशेष व्याख्यान कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
डा. शरणजीत कौर ने कहा कि मन की बात की साझेदारी अवश्य करें। सोशल कनेक्टिविटी के महत्व को डा. शरणजीत कौर ने विशेष रूप से रेखांकित किया।
विशेषज्ञ वक्ता डा. ऋतु सारस्वत ने कहा कि व्यक्तिगत परेशानियां, रिलेशनशिप मामले, आपसी विश्वास कमी, मनमुटाव आदि आत्महत्या का कारण बनते जा रहे हैं। समाज में बढ़ रहे तनाव-अवसाद के कारणों की चर्चा करते हुए ऋतु सारस्वत ने कहा कि आज पारिवारिक जुड़ाव बेहद जरूरी है।
निदेशिका सीआरएसआई प्रो. सोनिया मलिक ने स्वागत भाषण दिया। प्रो. सोनिया मलिक ने कहा कि आत्महत्या की प्रवृत्ति रोकने के लिए मनोवैज्ञानिक पहल जरूरी है। आभार प्रदर्शन डा. नीरजा अहलावत ने किया। मंच संचालन प्राध्यापिका डा. महक डांगी ने किया।
इस दौरान विश्वविद्यालय शैक्षणिक विभागों के अध्यक्ष, प्राध्यापक, हास्टल वार्डन, सुपरवाइजर, शोधार्थी, एनएसएस तथा वाईआरसी वालंटियर्स मौजूद रहे।