सांसदों को सदन से बाहर निकालना पार्लियामेंट पर बहुत बड़ा धब्बाः विधायक बीबी बतरा

सांसदों के निलंबन के विरोध में इंडिया गठबंधन ने रोहतक में किया प्रदर्शन।

सांसदों को सदन से बाहर निकालना पार्लियामेंट पर बहुत बड़ा धब्बाः विधायक बीबी बतरा

रोहतक, गिरीश सैनी। संसद से 147 सांसदों को निलंबित किए जाने के खिलाफ इंडिया गठबंधन के आह्वान पर माकपा और कांग्रेस ने शुक्रवार को रोहतक में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे नेताओं ने कहा कि यह केवल सांसदों का निलंबन नहीं है, बल्कि देश की 60 प्रतिशत जनता का मुंह बंद कर तानाशाही थोपना है। इस निरंकुशता के खिलाफ तथा संवैधानिक मूल्यों को बचाने के लिए संघर्ष तेज करेंगे।

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक भारत भूषण बतरा ने कहा कि यह घटनाक्रम पार्लियामेंट पर धब्बा है। उन्होंने कहा कि सांसदों को सदन से निकालना और फिर वहां बिल पास करना लोकतंत्र का अपमान है। विधायक बतरा ने कहा कि आज प्रजातंत्र और लोकतंत्र को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को बहुत बड़ा संघर्ष करना होगा।

उन्होंने कहा कि किसी के द्वारा की गई मिमिक्री को किसी जाति विशेष से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। कांग्रेस के अनेक दिवंगत नेताओं के बारे में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं द्वारा सदन में बहुत कुछ बोला गया है, लेकिन कांग्रेस ने कभी उसे जाति से जोड़कर बेवजह मुद्दा बनाने की कोशिश नहीं की।

विधायक बीबी बतरा ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान सैकड़ों किसान मारे गए, देश का गौरव खिलाड़ी बेटियां सड़कों पर घसीटी गई, तब किसी व्यक्ति को उनकी जाति दिखाई नहीं दी। उन्होंने कहा कि मुद्दों को भटकाने के लिए और अपनी गलती छुपाने के लिए भाजपा लोगों को गुमराह कर रही है।

प्रदर्शन से पहले कांग्रेस और माकपा के सैकड़ों कार्यकर्ता स्थानीय मानसरोवर पार्क में एकत्रित हुए। वहां से शहर की सड़कों पर जुलूस निकालते हुए उन्होंने आंबेडकर चौक पर धरना दिया।

इस मौके पर माकपा के राज्य सचिव मंडल सदस्य सतपाल सिवाच ने कहा कि संसद के हालिया शीतकालीन सत्र में विपक्षी सांसदों को निलंबित कर न सिर्फ उनका अपमान किया गया, बल्कि देश की 60 प्रतिशत जनता का मुंह बंद कर दिया गया। उन्होंने  कहा कि भाजपा जितनी अधिक तानाशाही फैलाएगी, ‘इंडिया’ गठबंधन उतनी ही मजबूती से संविधान की रक्षा के लिए लोकतांत्रिक ढंग से लड़ाई लड़ेगा।

पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी एवं विधायक शकुंतला खटक ने कहा कि भाजपा सरकार लोकतंत्र का गला घोटने का कोई भी अवसर नहीं छोड़ रही है। आवाज उठाने वाले को डंडे से डराने की कोशिश की जा रही है, लेकिन इंडिया गठबंधन किसी भी हाल में ऐसा नहीं होने देगा।

माकपा जिला सचिव डॉ जगमति सांगवान और पूर्व जिला सचिव एवं राज्य कमेटी सदस्य विनोद देशवाल ने कहा कि लोकसभा की दर्शक दीर्घा से सदन में दो युवकों का कूदना सुरक्षा में चूक जरूर है, लेकिन इसका कारण बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि भाजपा को प्रतिरोध मुक्त सड़क और विपक्ष मुक्त संसद चाहिए। मोदी सरकार इस देश को एक पार्टी के शासन वाली व्यवस्था की तरफ ले जा रही है।

इस मौके पर कांग्रेस नेता चक्रवर्ती शर्मा, माकपा जिला सचिव मंडल सदस्य प्रीत सिंह, वरिष्ठ सर्जन डॉ आरएस दहिया, पार्षद गुलशन ईशपुनियानी, कांग्रेस नेता रघुवीर सैनी, संगीता सहरावत, निर्मला राठी, माकपा नेता धर्मवीर हुड्डा, प्रकाशचंद्र, राजकुमारी दहिया, देवेंद्र भारत आदि मौजूद रहे।