विकसित भारत संकल्प यात्रा की तीन वैन वंचित लोगों को मौके पर दिलवा रही योजनाओं का लाभ

विकसित भारत संकल्प यात्रा की तीन वैन वंचित लोगों को मौके पर दिलवा रही योजनाओं का लाभ

रोहतक, गिरीश सैनी। विकसित भारत संकल्प यात्रा की एलईडी से सुसज्जित तीन वैन जिला के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में लोगों को केंद्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दे रही हैं। अभी तक योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रहे पात्र व्यक्तियों को मौके पर संबंधित विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। संकल्प यात्रा की मोदी सरकार की गारंटी की गाड़ी वंचित लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सोमवार को वैन 1 द्वारा जिला के गांवों रिठाल फोगाट एवं जसिया, वैन 2 द्वारा गांवों सुंडाना एवं बलब तथा वैन 3 द्वारा कलानौर के शहरी क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित कर सरकार की योजनाओं का लाभ वंचित लोगों को दिलवाया, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संदेश भी लोगों को सुनाया गया। उपस्थित जन को केंद्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित लघु फिल्में भी दिखाई गई।

इस दौरान उपस्थित जन को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को मजबूत करने, देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने तथा नागरिक के नाते अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का संकल्प दिलाया गया।

मेयर मनमोहन गोयल ने सुंडाना गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर समाज की गरीब वर्गो के कल्याण के लिए कार्यरत है। सरकार द्वारा सभी वर्गो के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। अब गरीब व्यक्ति धन के अभाव मे इलाज से वंचित नहीं रहेगा। गरीब पात्र लोगों को सरकार द्वारा आयुष्मान एवं चिरायु हरियाणा के तहत 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी गई है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के रिठाल फोगाट, जसिया गांवों तथा कलानौर नगर पालिका क्षेत्र में आयोजित आयोजित कार्यक्रमों में आम जन का आह्वान किया गया कि वे संकल्प यात्रा की मोदी सरकार की गारंटी की गाड़ी का लाभ उठाते हुए घर-द्वार पर विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल पर पहुंच कर योजना का लाभ उठाएं। लोक सभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा की ओर से रिठाल फोगाट में स्कूल की मरम्मत के लिए 10 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की गई।