नामांकन पत्र दाखिल करने के चौथे दिन प्राप्त हुए तीन नामांकन पत्रः रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार

नामांकन पत्र दाखिल करने के चौथे दिन प्राप्त हुए तीन नामांकन पत्रः रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक लोकसभा के रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि रोहतक लोकसभा क्षेत्र के लिए वीरवार को तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदान के छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। अब तक रोहतक लोकसभा क्षेत्र के लिए 6 नामांकन पत्र प्राप्त हुए हैं।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने के चौथे दिन तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में आजाद प्रत्याशी स्थानीय माता दरवाजा निवासी अशोक कुमार, स्थानीय प्रीत विहार निवासी मंजीत तथा पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक के उम्मीदवार शिव नगर निवासी विनोद कुमार शामिल हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा के 6 चरण के चुनाव के लिए 6 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। हालांकि 5 मई को राजपत्रित अवकाश रविवार होने के कारण नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। निर्धारित दिन को सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक ही नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। आयोग के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 9 मई को उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे।

भारतीय दंड संहिता की धारा-171 बी के अनुसार चुनाव प्रक्रिया के दौरान यदि कोई व्यक्ति किसी मतदाता को अपने पक्ष में मत का प्रयोग करने के लिए प्रलोभन के रूप में नकद या वस्तु के रूप में कोई पारितोषिक अथवा रिश्वत दे रहा है अथवा स्वीकार कर रहा है तो ऐसा करने पर एक वर्ष तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है। इसके अलावा भारतीय दंड संहिता की धारा-171 सी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति किसी उम्मीदवार या मतदाता को धमकी देता है या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुंचाता है तो उसे एक वर्ष तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

उपायुक्त ने सभी नागरिकों का आह्वान किया है कि वे चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की रिश्वत लेने से बचें। यदि कोई व्यक्ति रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत या मतदाताओं को डराने, धमकाने के मामले के बारे में जानकारी है तो वह शिकायत निगरानी सेल के टोल फ्री नंबर-1950 पर सूचना दें।