गुजवि में लैब स्टाफ के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरु

गुजवि में लैब स्टाफ के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरु

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र (एमएमटीटीसी) में मंगलवार से लैब स्टाफ के लिए हैंडलिंग ऑफ लेबोरेटरी इंस्ट्रूमेंट विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्यातिथि कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एमएमटीटीसी के निदेशक प्रो. नीरज दिलबागी ने की। कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर डॉ. सपना ग्रेवाल हैं।  

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने कहा कि अनुसंधान के क्षेत्र में टेक्निकल स्टाफ तथा शोधार्थियों की भूमिका शिक्षकों के बराबर ही होती है। उच्च गुणवत्ता के शोध के लिए संबंधित टेक्निकल स्टाफ प्रशिक्षित व योग्य होना आवश्यक है, इसलिए पूरे टेक्निकल स्टाफ को संबंधित कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। टेक्निकल स्टाफ की पदोन्नति के लिए भविष्य में टेक्नीकल स्टाफ के प्रशिक्षण तथा कार्य क्षमता को भी आधार बनाया जाएगा।

निदेशक प्रो. नीरज दिलबागी ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को लेबोरेटरी के उपकरणों के रखरखाव तथा उनके प्रयोग के बारे में बारीकी से समझाया जाएगा। इसके अतिरिक्त एनिमल हाउस में शोध के लिए रखे गए स्माल एनिमल्स की देखरेख के बारे में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रतिभागियों को खतरनाक रसायनों के उचित रखरखाव के बारे में भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

डॉ. सपना ग्रेवाल ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान होने वाले विभिन्न सत्रों तथा विषय विशेषज्ञों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. अनुराग सांगवान ने किया।