सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होताः राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

डीएलसी सुपवा में विद्यार्थियों के साथ किया संवाद।

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होताः राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने स्थानीय दादा लख्मी चंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स के विद्यार्थियों से विशेष संवाद करते हुए कहा कि जीवन में सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। विद्यार्थी अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर दृढ़ निश्चय के साथ एकाग्रचित होकर कड़ी मेहनत कर इस लक्ष्य को प्राप्त करें। उन्होंने छात्रों को भारतीय संस्कृति, वेदों और उपनिषदों में निहित नैतिक मूल्यों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वे खुद को समाज के लिए उपयोगी बना सकें।

महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने डीएलसी सुपवा के वरिष्ठ संकाय सदस्यों और अधिकारियों की उपस्थिति में फिल्म और टीवी संकाय में मिनी-ऑडिटोरियम में विद्यार्थियों के सवालों के जवाब दिए। राज्यपाल ने विद्यार्थियों को जीवन में सार्वजनिक सेवा लक्ष्य निर्धारित करने और एकाग्रचित्त होकर उनका पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का उदाहरण देते हुए कहा कि राष्ट्र के प्रति उनकी विनम्र, समर्पित और निस्वार्थ सेवा ने उन्हें देश के सर्वोच्च पद तक पहुंचाया। अपने अनुभव के आधार पर उन्होंने कहा कि वे गरीब परिवार से संबंध रखते है तथा युवावस्था में समाज सेवा के लिए घर का त्याग किया। वर्ष 1968 से 1988 तक एक बार भी घर आए बिना, लोगों की सेवा करते हुए 20 साल बिताए। अंत में जनता ने उन्हें जिम्मेदारी के महत्वपूर्ण राजनीतिक पदों का आशीर्वाद दिया।

राज्यपाल ने नवाचार, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान को बढ़ावा देने में विश्वविद्यालय की भूमिका पर भी जोर देते हुए इसे बहुआयामी और अपरिहार्य बताया। शैक्षणिक कार्यक्रमों, परामर्श और व्यावहारिक अनुभवों के माध्यम से, विद्यार्थियों को अपने संबंधित क्षेत्रों में नवीनतम प्रगति से अवगत कराया जाना चाहिए। प्रौद्योगिकी के साथ युवा प्रतिभाओं के लिए दर्शकों के एक विस्तृत समूह के सामने अपनी कला को निखारना और विपणन करना संभव हो गया है। उन्होंने खुशी प्रकट करते हुए कहा कि डीएलसी सुपवा में ऐसे कुशल विद्यार्थी हैं और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच और अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने युवा कलाकारों को प्रोत्साहित करने और सलाह देने के लिए कुलपति गजेंद्र चौहान की सराहना की। उन्होंने हरियाणा में महिलाओं की भागीदारी और सशक्तिकरण को बड़े स्तर पर सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

डीएलसी सुपवा के कुलपति गजेंद्र चौहान ने राज्यपाल के साथ अपना दृष्टिकोण साझा करते हुए कहा कि वे शिक्षा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण रखते है, जिसका लक्ष्य न केवल ज्ञान प्रदान करना है बल्कि विद्यार्थियों के बीच महत्वपूर्ण सोच, रचनात्मकता और सामाजिक जिम्मेदारी की भावना का पोषण करना भी है। वे लगातार बदलते वैश्विक परिदृश्य में कार्य करने के लिए आवश्यक कौशल और मानसिकता के साथ विद्यार्थियों को सशक्त बनाने में विश्वास करते हैं। विद्यार्थी सिर्फ शिक्षोन्मुखी ही नहीं हैं, बल्कि वे भविष्य के नेता, विचारक और समाज के लिए योगदानकर्ता भी हैं।

इस अवसर पर उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, कुलसचिव डॉ. गुंजन मलिक मनोचा सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी व प्राध्यापक मौजूद रहे।