टीम वर्क से हासिल कर सकते हैं हर लक्ष्य

टीम वर्क से हासिल कर सकते हैं हर लक्ष्य
डॉ. दीपक जैन।

Teamwork

एक साथ आना एक शुरुआत है, साथ रहना एक प्रगति है और एक साथ काम करना एक सफलता है। – हेनरी फोर्ड। उक्त उद्धरण एक टीम के रूप में काम करने के महत्व का खूबसूरती से वर्णन करता है। इस तेजी से भागती दुनिया में, आप सभी ट्रेडों के जैक हो सकते हैं, लेकिन कोई भी नहीं। एक निर्धारित लक्ष्य को कुशलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति के लिए दूसरों के मूल्य और साझा करने की कला को जानना बेहद जरूरी है। 

Team Work किसे कहते है

टीम वर्क एक तरह से किसी गोल को पाने का सबसे कामकगर तरीका है इसके अलावा कुशल तरीके से किसी कार्य को पूरा करने के लिए एक समूह का सहयोगी प्रयास है। टीम वर्क किसी भी तरीके में मौजूद है जहां एक समूह के लोग एक समान लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं उसे ही हम टीम वर्क कहते है।

टीम का महत्व

अगर आप अकेले कितना भी काम कर ले मगर उतनी सफलता आपको उस काम में नहीं मिलेगी जितना आप अपनी टीम के साथ काम कर के कर सकते हैं। अकेले आप ज्यादा दूर नहीं जा सकते है। अकेले आप कुछ दूर तक तो दौड़ सकते हो मगर ज्यादा दूर जाने के लिए टीम की जरूरत होती है।

क्यों जरूरी है टीम

टीम सिर्फ खेल में ही नहीं होती है बल्कि हरेक काम में टीम बनाकर सफलता को लिया जा सकता है। वहां पर एक बड़े सीनियर लीडर ने Team Work के बारे में समझाया और उनका कहना था। टीम बनाने का मतलब है अपने time को multiply करना।  हर एक इन्सान के पास एक दिन में काम करने के limited घंटे  होते है। यदि आपका अपना काम है  और आपके पास कंपनी में 10 लोग है अगर एक इन्सान एक दिन 8 घंटे काम करता है। तो आपके लिए एक दिन में 80 घंटे हो गया। 

टीम स्किल

हर इंसान अलग-अलग तरीके से किसी भी काम को करता है इसलिए उनके काम करने का तरीका भी अलग होगा। जैसे कि हमारा सहकर्मी जो कोई एक जल्दी काम खत्म कर लेगा और कोई होगा जो काम करने में ज्यादा समय लगाता हैं। किसी की प्रेजेंटेशन स्किल बहुत अच्छी होगी तो किसी की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होगी तो हर किसी की विशेषता को साथ में लेकर मिलाजुला कर हम कैसे काम कर सकते है कैसे टीम में एक साथ काम कर पाए वह बहुत जरूरी हैं। टीम स्किल में प्रत्येक सहकर्मी की योग्यता और विशेषता को साथ लेकर चलना होता है। टीम वर्क को सक्सेसफुल बनाने के लिए टीम संचालक की अच्छी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी listening skills होनी चाहिए। टीम वर्क के लिए एक दूसरे को समझ पाना बेहद जरूरी है। Team Management में आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के बातों को उनके विचारों को ध्यान से सुने और एक दूसरे के साथ समझदारी से बातचीत करके अच्छे-अच्छे आइडिया निकालें।

लेखक-  

डॉ दीपक जैन असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट, एवन साइकिल लिमिटेड, लुधियाना