चाइना डोर के इस्तेमाल के खिलाफ टीचर्स करें अभिभावकों से मीटिंग

चाइना डोर का प्रयोग न करने और दूसरे को भी जागरूक करने का दिलाया प्रण

चाइना डोर के इस्तेमाल के खिलाफ टीचर्स करें अभिभावकों से मीटिंग

फ़िरोज़पुर: चाइना डोर की वजह से होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए फिरोजपुर शहरी हलके के विधायक परमिंदर सिंह पिंकी और डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद की तरफ से विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रिंसिपलों के साथ बैठक की गई।

विधायक परमिन्दर सिंह पिंकी ने कहा कि वह बच्चों और नौजवानों की अच्छी सेहत के लिए हलके में लगातार पार्क और खेल के मैदान तैयार करवा रहे हैं परन्तु यदि फिर भी हम अपने बच्चों की सेहत का ध्यान न रखते हुए उन्हें पतंगबाज़ी के लिए चाइना डोर खरीदकर दे रहे हैं तो यह हमारे समाज के लिए बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण बात है। उन्होंने कि यह चाइना डोर डोर नायलन/सिंथैटिक/ प्लास्टिक (काँच के पाउडर) की बनी होती है और यह बहुत मज़बूत,  न-गलनेयोग्य और न ही टूटने योग्य होती है। यह डोर जहां पतंगबाज़ी के समय पतंग उड़ाने वालों के हाथ और उंगलियाँ काट देती है, वहीं इस के साथ साइकिल और स्कूटर चालकों के गले और कान काटने की घटनाएँ घटतीं हैं और उड़ते पक्षी भी हादसों का शिकार बनते हैं। उन्होंने समूह प्रिंसिपल से कहा कि वह संदर्भ में अभिभावकों के साथ मीटिंग करें जिससे वह अपने बच्चों को चाइना डोर का प्रयोग करने से रोकें और आस-पास लोगों को भी इस का प्रयोग न करन के लिए कहने।

डिप्टी कमिशनर चंद्र गैंद ने कहा कि चाइना डोर का प्रयोग न करने सम्बन्धित ज़िला प्रशासन की तरफ से पहले ही पाबंदी लगाई हुई है। उन्होंने कहा कि लोग इसका प्रयोग से गुरेज़ करें। उन्होंने स्कूल मुखियों से कहा कि पेरेंट्स के नाम वह वह चाइना डोर से संबंधित नोट बनाकर बच्चों की डायरी पर भी नोट लिखकर भेजें। इस दौरान विधायक परमिंदर सिंह पिंकी और डिप्टी कमिशनर चंद्र गैंद ने समूह स्कूलों के मुखियों को चाइना डोर का प्रयोग न करने और इससे सम्बन्धित लोगों को जागरूक करने का प्रण भी दिलवाया। उन्होंने समूह लोगों को भी अपील की कि वह पतम्बगबाजी के लिए चाइना डोर का प्रयोग न कर अपने और अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए काम करें। इस मौके ज़िला शिक्षा अधिकारी कुलविन्दर कौर भी उपस्थित थीं।