लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ स्वीप अभियानः उपायुक्त अजय कुमार

लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ स्वीप अभियानः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार के मार्गदर्शन में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप अभियान की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह की देखरेख में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। उपायुक्त अजय कुमार तथा अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की स्वीप गतिविधियों के आयोजन के लिए प्रशंसा करते हुए कहा है कि चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य की प्राप्ति में जागरूकता गतिविधियां काफी मददगार होगी।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ जिला में स्वीप अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा निरंकारी भवन में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को मतदाता शपथ दिलाई गई। इसी प्रकार शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न खंडों में मतदाताओं को मतदाता शपथ दिलाई गई। शिक्षा विभाग द्वारा खिड़वाली गांव स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मकड़ौली कलां स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, स्थानीय गांधी नगर स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जूम मीटिंग के माध्यम से मतदाता शपथ दिलाई गई।

आंगनबाड़ी केंद्रों में भी महिलाओं को दिलवाई जा रही है शपथः एडीसी वैशाली सिंह

अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 की घोषणा के बाद से ही स्वीप अभियान के तहत जिला में विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। स्वीप के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में महिलाओं को को मतदाता शपथ दिलाई जा रही है। इन केंद्रों में महिलाओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलवाई।