समाचार विश्लेषण/ सुशांत सीरियल नहीं , न्याय मांगता है

समाचार विश्लेषण/ सुशांत सीरियल नहीं , न्याय मांगता है
कमलेश भारतीय।

-कमलेश भारतीय 

कितने दुख की बात है कि एक प्रतिभाशाली और होनहार अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के रहस्यमयी ढंग से विदा हो जाने के बाद मीडिया खासतौर पर इलैक्ट्रॉनिक मीडिया यानी टी वी चैनल्ज ने इसे एक सीरियल मात्र बना कर दिया और टीआर पी पाने और बढ़ाने की होड़ यहां तक पहुंच गयी कि रिया चक्रवर्ती की एक घंटे लम्बी इंटरव्यू एक चैनल पर प्रसारित की गयी तो दूसरे चैनल ने इसे देश के एक सौ तीस करोड़ हिंदुस्तानियों और सुशांत के परिवार का मज़ाक करार दिया । टी वी चैनल सुशांत सिंह राजपूत को एक ऐसे शो में बदल चुके हैं जिसमें लव , सेक्स , धोखा, ड्रग्स ही नहीं राजनीति और अपराध न जाने कितने एपीसोड अब तक सामने आ चुके हैं और जब तक कोई फैसला नहीं आ जाता तब तक न जाने कितने और रूप सामने आते जायेंगे । यह बात भी बार बार कही जा रही है कि देश में सुशांत के केस के अलावा और बड़े मामले हैं लेकिन यह मामला चूंकि ग्लैमर और फिल्मी दुनिया से जुड़ा हुआ है इसलिए इसे टीआरपी के लिए सबसे बड़ा हत्थकंडा बनाया जा रहा है । 

सुशांत सिंह राजपूत के पापा द्वारा किए गये वकील विकास सिंह को बाद में उसी चैनल ने लाइव आमंत्रित किया और उन्होंने सारी पोल खोल कर रख दी कि आप शूगर कोटिड यानी मीठी मीठी कहानी सुनाओगे तो फिर सुशांत को न्याय कैसे मिलेगा ? दूसरा जब रिया मुख्य आरोपी है तो उसके इंटरव्यू का क्या औचित्य ? कल तो आप दूसरे पक्ष को सुनने के नाम पर दाऊद की भी इंटरव्यू दे दोगे तो क्या देश आपको माफ कर देगा ? और मेरे से इतने तीखे तीखे सवाल और रिया से साफ्ट सवाल क्यों ? यह आपकी मंशा को स्पष्ट करने के लिए काफी है । इतना कहकर गुस्से में विकास सिंह ने कहा कि मुझसे आपने दस मिनट मांगे थे जबकि बीस मिनट हो चुके । मुझे और भी काम हैं । यह कह कर ईयरफोन उतार फेंके । यह गुस्सा काफी हद तक जायज कहा जा सकता है । यह गुस्सा सांकेतिक है । 

इस सारे प्रकरण से मीडिया की भूमिका पर फिर से सवालिया निशान लग जाता है । क्या सुशांत या इससे पहले आरूषि मात्र टीआरपी बनानेवाले केस हैं ? क्या उनके परिवारजनों का मन कुछ नहीं ? उनका दुख कुछ नहीं ? तभी तो सुशांत की बहन श्वेता कीर्ति ने सवाल उठाया कि रिया का इंटरव्यू किसलिए ? क्यों ? जिस रिया ने अपने पी आर द्वारा सुशांत के परिवार पर कीचड़ फेंकने में पहले ही कोई कसर नहीं छोड़ी , वही रिया फिर इंटरव्यू में कह गयी  कि मुझसे मिलने से पहले से ही सुशांत गांजा पीते थे । यानी ड्रग एडिक्ट बना दिया और बदनाम कर दिया । क्या यही बताने आई थी इंटरव्यू में ? फिर वही मसाला कि कैसे प्यार हुआ , इकरार हुआ और लिव इन हुआ । सिर्फ एक साल के लिव इन में न केवल सारा पैसा बल्कि सुशांत की जान तक ले ली गयी ? कौन है बिग बाॅस ? रिया कह रही है कि सुशांत को आई लव यू कहने की इतनी बड़ी सज़ा मिलेगी, मैं सोच भी नहीं सकती थी । क्या सुशांत का परिवार सोच सकता था कि सुशांत को इतनी बड़ी कीमत चुकानी होगी तुम्हारे साथ लिव इन की ? नहीं रिया । विकास सिंह कह रहे हैं या पूछ रहे हैं कि यदि सच्चा प्यार था तो सुशांत की दुख की घड़ी में उसे छोड़कर क्यों चली गयी और नम्बर तक ब्लाॅक क्यों कर दिया ? यह कैसा प्रेम और कैसा लिव इन ? 

बहुत सारे सवाल उठ रहे हैं ? मुम्बई पुलिस की भूमिका संदेह के घेरे में है । गोवा से ड्रग कौन मंगवाती थी और किसके लिए ? जया साहा का क्या जाॅब था ? शौबिक की कम्पनी किस कम्पनी से जुड़ी थी ? आखिर आप अपने ही बुने जाल में फंस गयींन रिया ? 

बिक गया जो 
वो खरीददार नहीं हो सकता....