छात्र अपनी असीम ऊर्जा का भरपूर इस्तेमाल कर समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाएः कुलपति प्रो सुदेश  

छात्र अपनी असीम ऊर्जा का भरपूर इस्तेमाल कर समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाएः कुलपति प्रो सुदेश  

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। छात्र किसी भी शिक्षण संस्थान का सर्वाधिक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग हैं। जरूरत है कि आज के युवा विद्यार्थी अपनी असीम ऊर्जा का भरपूर इस्तेमाल करें और अपने आसपास तथा समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाएं। यह आह्वान भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सुदेश ने वीरवार को विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाली छात्राओं को सम्मानित करते हुए किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो सुदेश ने महिला विश्वविद्यालय के स्टूडेंट एड फंड के तहत 29 छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की। शैक्षणिक गतिविधियों के लिए वित्तीय मदद के रूप में प्रत्येक छात्रा को 12000/- रुपये की धनराशि विश्वविद्यालय की तरफ से दी गई है।

कुलपति प्रो सुदेश ने अपने प्रभावशाली संबोधन में कहा कि सांस्कृतिक एवं पाठ्येतर गतिविधियां विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को निखारने में मददगार हैं। उन्होंने कहा कि छात्राएं शैक्षणिक क्षेत्र के साथ-साथ खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लें और अपना बेहतरीन प्रदर्शन करें। उन्होंने छात्राओं को प्रेरित किया कि उनके आचार व्यवहार में भगत फूल सिंह द्वारा स्थापित इस उत्कृष्ट शिक्षण संस्था की मूल परंपरा व संस्कारों की झलक मिलनी चाहिए।

आज के डिजिटल युग में फोन व अन्य उपकरणों का सूझबूझ के साथ इस्तेमाल करने का परामर्श देते हुए कुलपति ने कहा कि इंटरनेट एवं मोबाइल, लैपटॉप आदि उपकरणों का अपने बौद्धिक विकास के लिए सदुपयोग करें। विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली विजेता छात्राओं को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कुलपति ने कहा कि आप सभी ने अपने और अपने परिवार के साथ-साथ विश्वविद्यालय का नाम भी देश व प्रदेश में ऊंचा किया है। कुलपति ने कहा कि छात्राएं अपने जूनियर साथियों को भी विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि छात्राओं के शैक्षणिक व बौद्धिक विकास के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में डीन, छात्र कल्याण प्रो श्वेता हुड्डा ने स्वागत संबोधन किया तथा कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में यूनिफेस्ट, रत्नावली, नॉर्थ जोन युवा महोत्सव, स्पंदन सहित अन्य विभिन्न कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन कर पुरस्कार प्राप्त करने वाली छात्राओं तथा विश्वविद्यालय के स्वयंसेवकों को सम्मानित किया गया।