पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय, घुसकानी के विद्यार्थियों ने लिया आतिथ्य सत्कार कौशल प्रशिक्षण

पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय, घुसकानी के विद्यार्थियों ने लिया आतिथ्य सत्कार कौशल प्रशिक्षण

रोहतक, गिरीश सैनी। पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय, घुसकानी के विद्यार्थियों ने तिलयार स्थित राज्य होटल प्रबंधन संस्थान (एसआईएचएम) में आतिथ्य सत्कार कौशल का प्रशिक्षण प्राप्त किया। पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय, घुसकानी के 80 विद्यार्थियों के लिए आयोजित 15 दिवसीय आतिथ्य सत्कार कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को संपन्न हुआ।

एसआईएचएम के व्याख्याता विकास देशवाल ने बताया कि इस 15 दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को आतिथ्य सत्कार के लिए आवश्यक मॉकटेल, फ्लावर अरेंजमेंट, चॉकलेट मेकिंग सहित, पिज़्ज़ा, पास्ता, पाव-भाजी, स्प्रिंग रोल, हरा-भरा कबाब, शाही टुकड़ा आदि व्यंजन बनाना सिखाया गया। साथ ही, उन्हें आचार-व्यवहार का प्रशिक्षण भी दिया गया। समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि, जवाहर नवोदय विद्यालय, घुसकानी के प्राचार्य राजेश गुप्ता ने विद्यार्थियों से इस प्रशिक्षण के दौरान सीखी गए तौर तरीकों को अपने दैनिक जीवन में  भी प्रयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजन के लिए होटल प्रबंधन संस्थान का धन्यवाद किया।

संस्थान के प्रिंसिपल इंचार्ज संजीब डे ने विद्यार्थियों को संस्थान में उपलब्ध कोर्स की जानकारी देने व उसके बाद स्वरोजगार की महता बारे भी बताया। इस मौके पर प्रशिक्षण कोऑर्डिनेटर रविंद्र कुमार, पुष्पेंद्र सिंह, डॉ पंकज सिंह तथा विद्यार्थी मौजूद रहे।