विद्यार्थियों को भारतीय ज्ञान परंपरा से जोडऩा होगा: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय 

विद्यार्थियों को भारतीय ज्ञान परंपरा से जोडऩा होगा: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय 

एमडीयू के शिक्षकों से इंटरैक्ट किया राज्यपाल ने। 
रोहतक, गिरीश सैनी। वर्तमान युग नवाचार, उद्यमिता तथा गुणवत्तापरक शोध का है। ऐसे में विश्वविद्यालय के शिक्षकों को विद्यार्थियों को इन्नोवेशन, स्टार्टअप्स तथा एन्त्रोप्रोनियरशिप के लिए प्रेरित करना होगा। विश्वविद्यालयों में उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली भारत को विश्व गुरू का दर्जा दिलवाएगी। हरियाणा के राज्यपाल तथा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में शिक्षकों से इंटैरेक्ट करते हुए ये प्रेरणादायी आह्वान किया। इसके साथ ही नई शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए शिक्षक समुदाय से अपनी महत्ती भूमिका निभाने की अपील राज्यपाल-कुलाधिपति ने की। 
राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि विद्यार्थियों को भारतीय ज्ञान परंपरा से जोडऩा होगा। विद्यार्थियों को योग, पारंपरिक समृद्ध विरासत, मूल्य तथा संस्कारों से भी जोडऩा होगा। भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों तथा संस्कारों से भी जोडऩा होगा। भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों से ओतप्रोत विद्यार्थियों को सामाजिक सरोकारों बारे भी जागृत करना होगा। सामाजिक बुराईयों के खिलाफ, नशाखोरी के खिलाफ भी विद्यार्थी सजग प्रहरी बनें, ये प्रेरणा शिक्षकों को देनी होगी। उन्होंने विश्वविद्यालय की शैक्षणिक, साहित्यिक-सांस्कृतिक, सामाजिक आउटरिच तथा खेल उपलब्धियों के लिए कुलपति प्रो. राजबीर सिंह और उनकी टीम को बधाई दी। कुलाधिपति ने फैकल्टी डीन तथा शैक्षणिक विभागों के अध्यक्षों से संकाय तथा विभागों की प्रगति यात्रा का ब्यौरा लिया।  
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की प्रगति यात्रा तथा विशिष्ट उपलब्धियों से अवगत करवाया। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय पिछले पांच वर्षों में देश के पहले 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल है। विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति 2020 का क्रियान्वयन सत्र 2023-2024 से प्रारंभ कर रहा है। विश्वविद्यालय में एन्त्रोप्रोनियरल इको सिस्टम तथा रिसर्च इको सिस्टम को सुदृढ़ किया जा रहा है। डिजीटल टीचिंग-लर्निंग प्रैक्टीस को भी सुदृढ़ किया गया है। कुलपति ने राज्यपाल-कुलाधिपति का सतत प्रेरणादायी मार्गदर्शन के लिए आभार जताया। 
डीन, एकेडमिक एफेयरस प्रो. सुरेन्द्र कुमार, रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, कुलपति के सलाहकार प्रो. ए.के. राजन, डीन सीडीसी प्रो. ए.एस. मान, निदेशक शोध प्रो. ए.के. छिल्लर, डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. रणदीप राणा, विभिन्न संकायों के डीन एवं विभागाध्यक्षों ने भी विश्वविद्यालय संबंधित इनपुट्स इंटैरेक्शन में दिए। इस अवसर पर राज्यपाल के एडीसी आईपीएस अर्श वर्मा तथा हरियाणा राजभवन के संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह उपस्थित रहे। 
इससे पूर्व, राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय का एमडीयू फैकल्टी आगमन पर कुलपति प्रो. राजबीर सिंह तथा कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किए। 
एमडीयू के फैकल्टी डीन, विभागाध्यक्ष, स्टैच्युटरी अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहे। पं बीडीएस यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज की वाइस चांसलर प्रो. अनिता सक्सेना, रजिस्ट्रार प्रो. एचके अग्रवाल, रोहतक एसपी हिमांशु गर्ग, एडीसी महेश कुमार, एसडीएम राकेश कुमार समेत अन्य अधिकारीगण राज्यपाल-कुलाधिपति की अगवानी में शामिल हुए। राज्यपाल-कुलाधिपति के फैकल्टी हाउस आगमन पर हरियाणा पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।