विद्यार्थियों को दी विदेश में अध्ययन के विभिन्न विकल्पों की जानकारी

विद्यार्थियों को दी विदेश में अध्ययन के विभिन्न विकल्पों की जानकारी

रोहतक, गिरीश सैनी । महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कैरियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल (सीसीपीसी) के तत्वावधान में सोमवार को फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर में आईडीपी एजुकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय शिक्षा विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

सेमिनार में आईडीपी एजुकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के विशेषज्ञों की एक टीम- स्ट्रैटेजिक एलायंस मैनेजर विभाग, डेस्टिनेशन मैनेजर, यूके और आयरलैंड वसुधा दहिया, यूएसए काउंसलर बृजेश भारद्वाज तथा ऑस्ट्रेलिया काउंसलर नरेंद्र बिष्ट ने संबोधन किया और विद्यार्थियों को विदेश में अध्ययन के विभिन्न विकल्पों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को यूके, आयरलैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के लिए आवेदन प्रक्रिया, वीजा आवश्यकताओं, वित्तीय सहायता विकल्पों और रोजगार के अवसरों के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों के सवालों का भी जवाब दिया और उन्हें सफलतापूर्वक विदेश में अध्ययन करने के लिए सुझाव दिए।

कैरियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल की निदेशिका प्रो. दिव्या मल्हान ने प्रारंभ में स्वागत भाषण देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय शिक्षा विद्यार्थियों को वैश्विक परिप्रेक्ष्य विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है। यह सेमिनार विद्यार्थियों को विदेश में अध्ययन के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा और उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगा। उप निदेशक डॉ. अमन वशिष्ठ, डॉ. सविता राठी, डॉ. मीनाक्षी हुड्डा ने इस कार्यक्रम का संचालन एवं समन्वयन किया।