मुआवजा वितरण के कार्य में लाई जाए तेजीः उपायुक्त अजय कुमार

गांव वाइज योजनाबद्ध तरीके से चकबंदी कार्य पूरा करने के दिए निर्देश।

मुआवजा वितरण के कार्य में लाई जाए तेजीः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने राजस्व अधिकारियों को रबी-2022 के मुआवजा वितरण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उपायुक्त बुधवार को लघु सचिवालय में राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न मुद्दों को लेकर समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उपायुक्त अजय कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि मुआवजा वितरण का कार्य एक माह के भीतर हर हाल में पूरा किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि मुआवजा वितरण के संबंध में ट्रेजरी अथवा बैंक से संबंधित तकनीकी अड़चन है, तो उसका भी तुरंत प्रभाव से हल किया जाए और राशि प्रभावित किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाए। बैठक में राजस्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रबी-2022 के लिए जिला में लगभग 23 करोड़ रुपए की राशि आई है और अब तक करीब साढ़े 4 करोड़ रुपए के बिल तैयार करके वितरित किए जा चुके हैं। मुआवजा वितरण का कार्य लगातार जारी है।

उपायुक्त ने मुआवजा वितरण बारे में तहसील वाइज रिपोर्ट मांगी और आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए। जमाबंदी के कार्य की समीक्षा करते हुए भी उपायुक्त ने निर्देश दिये कि इस कार्य को भी निर्धारित समय में पूरा किया जाए। राजस्व अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2022-23 में 26 जमाबंदी की जानी थी, इनमें से 14 जमाबंदी ऑनलाइन हो चुकी है और 12 का ऑफलाइन कार्य पूरा किया जा चुका है। सैंपल गांव की एक जमाबंदी रिकॉर्ड रूम में जमा भी करवाई जा चुकी है। उपायुक्त ने चकबंदी के कार्य के बारे में भी गांव वाइज रिपोर्ट मांगी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने इस संबंध में गांव वाइज योजना पर तरीके से चकबंदी के कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में गिरदावरी, रेवेन्यू कोर्ट के केस तथा रिकवरी के बारे में भी समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार, रोहतक के एसडीएम राकेश कुमार सैनी, महम के एसडीएम दलवीर फोगाट, सांपला के एसडीएम सुभाष चंद्र जून, नगराधीश मुकुंद तंवर, अतिरिक्त असिस्टेंट कमिश्नर अंडर ट्रेनिंग सिमरन व मोनिका, डीडीपीओ जितेंद्र शर्मा, डीआईओ डॉ. जितेंद्र मलिक, रोहतक के तहसीलदार मनोज अहलावत, सांपला के तहसीलदार गुलाब सिंह, कलानौर के तहसीलदार राजेश कुमार, महम के नायब तहसीलदार दीपक व लाखनमाजरा के नायब तहसीलदार मुकुल सैनी आदि मौजूद रहे।