पंजाब विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग में "ग़ालिब और हम" विषय पर विशेष लेक्चर का आयोजन

पंजाब विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग में

चंडीगढ़: पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के उर्दू विभाग में पंजाब उर्दू अकादमी, मालेर कोटला (पंजाब सरकार) के सहयोग से "ग़ालिब और हम" पर एक विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया था। श्री इदरीस अहमद, जिन्होंने 1995 मे विभाग से परास्नातक किया था, आये। श्री इदरीस ने विभाग के विकास की सराहना करते हुए कहा कि आज मुझे जो भी सफलता मिली है, वह इसी विभाग की देन है. इसी बात ने मुझे ग़ालिब की ओर आकर्षित किया और ग़ालिब को जानने का मौका दिया। मिर्ज़ा ग़ालिब के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि ग़ालिब की शायरी में बौद्धिक आयामों और आयामों के साथ-साथ लालित्य और परिष्कार भी देखने को मिलता है। व्यवहारिक जीवन में वह खुशमिजाज इंसान थे और हर गम को भूलकर आगे बढ़ने वाले थे। यही कारण है कि अल्ताफ हुसैन हाली ने उन्हें हैवान-ए-ज़रीफ़  कहा है।

प्रोफेसर रेहाना परवीन ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि गालिब कठिन से कठिन विषयों को भी बेहद सरलता और सहजता से समझाने में माहिर थे। ग़ालिब की जीवनी पर आगे चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मिर्ज़ा ग़ालिब के जीवन पर भारत और पाकिस्तान में कई नाटक और फिल्में बनी हैं, जिन्हें सार्वजनिक स्तर पर काफी लोकप्रियता मिली। इनमें उच्च बुद्धि और ज्ञान के बारे में कविताएं भी शामिल हैं। अल्लामा इक़बाल जिन्होंने 'मिर्ज़ा ग़ालिब' नामक अमर कविता भी लिखी।

विभाग के अध्यक्ष डॉ. अली अब्बास ने दोनों अतिथियों का स्वागत किया और छात्रों की जागरूकता के लिए ग़ालिब  के विशेषज्ञों के शोध कार्यों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग़ालिब के जीवन और उनके काव्य और साहित्यिक कार्यों पर कई लोगों ने काम किया है और उन्हों ने ग़ालिब के जीवन को विभिन्न पहलुओं से परखा भी है, लेकिन ग़ालिब की सार्वभौमिकता के कारण, अभी भी उनकी कई कविताएँ हैं, जिन पर कोई निश्चित राय नहीं दी जा सकती है। बल्कि, यह आने वाले समय में ध्यान देने योग्य बनी रहेगी। साथ ही उन्होंने ग़ालिब की शायरी पेश करते हुए यह भी कहा कि ग़ालिब एक महान शायर थे, लेकिन उन्होंने कुछ ऐसी शायरियां भी लिखी हैं जो उनके मिजाज के विपरीत लगती हैं। उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि वह किसी को भी जल्द महत्व नहीं देते थे, हालांकि यह बात नहीं है बल्कि वह ज्ञान और कला को महत्व देते थे।

मालूम हो कि कार्यक्रम का आयोजन विभाग के शोध छात्र खलीकुर रहमान ने किया था. कार्यक्रम की शुरुआत में विभाग के छात्रों ने ग़ालिब की शायरी भी पेश की. अंत में फ़ारसी विभाग के शिक्षक डॉ. जुलफ़िकार अली ने प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और ग़ालिब की फ़ारसी शायरी पर प्रकाश डाला।