श्री आनंदपुर लोकसभा क्षेत्र में बनेंगे सोलर पार्क: मनीष तिवारी

श्री आनंदपुर लोकसभा क्षेत्र में बनेंगे सोलर पार्क: मनीष तिवारी
श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी।

रोपड़, 17 जुलाई: पंजाब सरकार द्वारा श्री आनंदपुर साहिब तीन सोलर पार्कों को स्थापित किया जाएगा। जिस संबंध में सरकार ने डिप्टी कमिश्नर मोहाली और रोपड़ को जमीन की पहचान करने को कहा है।
इस बार एक खुलासा करते हुए श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि उन्होंने उनके हल्के में सोलर पार्कों को स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पास मुद्दा उठाया था। जिस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दे दिए।
उन्होंने खुलासा किया कि इस संबंध में उन्हें राज्य सरकार से संदेश मिल चुका है कि जमीन की पहचान की जा रही है, जिसके बाद पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (पेडा) मामले को भारत सरकार के न्यू एवं रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय के पास उठाएगी।
तिवारी ने कहा कि 200 मेगावाट की तीन सोलर पार्कों के निर्माण हेतु, प्रति 200 मेगावाट 1000 एकड़ उचित जमीन चाहिए। जबकि मंत्रालय के निर्देशानुसार करीब 500 एकड़ जमीन पर 100 मेगावाट सोलर पार्क एक ही जगह पर लग सकता है।
जिसके लिए राज्य सरकार ने जिला प्रशासन मोहाली और रूपनगर को जमीन की जल्द से जल्द पहचान करने के निर्देश दिए हैं।  उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाने पर क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा, जो 10000 करोड़ रुपये से अधिक के निजी निवेश को आकर्षित करने की क्षमता रखता है, क्योंकि रिन्युएबल भविष्य की एनर्जी है।