चाइनीज डोर के खिलाफ एकजुट हुए फिरोजपुर के समाजिक संगठन

नो टू चाइना डोर का दिया नारा

चाइनीज डोर के खिलाफ एकजुट हुए फिरोजपुर के समाजिक संगठन

विधायक परमिंदर सिंह पिंकी की तरफ से चाइना डोर के खिलाफ शुरू की गई मुहिम में शामिल होकर लोगों को करेंगे जागरूक

फिरोजपुर:  विधायक परमिंदर सिंह पिंकी की तरफ से चाइना डोर के खिलाफ शुरू की गई मुहिम को चौतरफा समर्थन मिलने लगा है, जिसके तहत रविवार को शहर के सामाजिक संगठनों ने इस मुहिम में शामिल होने का ऐलान किया है। करीब दर्जन भर संगठनों ने विधायक पिंकी से मुलाकात करके इस मुहिम को समय की जरूरत बताते हुए चाइना डोर के खिलाफ लोगों को जागरूक करने का प्रण लिया है। इन संगठनों ने नो टू चाइना डोर का नारा भी दिया है, जिसके तहत गली-गली जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

विस्तृत जानकारी देते हुए राधे-राधे वैल्फेयर सोसाइटी के प्रधान हर्ष हांडा और चंद्र मोहन हांडा ने बताया कि शहर से जुड़े हुए सामाजिक सरोकारों के लिए विधायक परमिंदर सिंह पिंकी की तरफ से की गई यह अनूठी पहल एक प्रशंसा भरा कदम है और बतौर फिरोजपुर के नागरिक हम लोग इसमें विधायक के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे। उन्होंने कहा कि हमारा संगठन शहर भर में लोगों को चाइनीज डोर से होने वाले नुकसान के खिलाफ लोगों को जागरूक करेगा।

इसी तरह फिरोजपुर वैल्फेयर क्लब से राजेश मल्होत्रा, फिरोजपुर लंगर कमेटी से शैलेंदर लाहौरिया, अमित फाउंडेशन से विकास नारंग, सरबत दा भला सोसाइटी से मैडम शैली व सीमा, मयंक फाउंडेशन से दीपक शर्मा, लाइव सेवर्स एनजीओ से प्रिंसिपल सतिंदर सिंह ने बताया कि इस मुद्दे पर काम करना बेहद जरूरी है क्योंकि यह हमारे बच्चों, वातावरण में रहने वाले पक्षियों की जिंदगी से जुड़ा हुआ मसला है। अकसर हम देखते हैं कि बसंत पंचमी पर चाइनीड डोर का जमकर इस्तेमाल होता है लेकिन इसके बाद महीनों तक पक्षी इस डोर में फंसकर कटते रहते हैं। कई केसों में तो छोटे बच्चे भी इस डोर में फंसकर अपनी जिंदगी गंवा चुके हैं। इसलिए इस डोर के इस्तेमाल पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाना समय की मांग है।

विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने कहा कि इस डोर के इस्तेमाल पर रोक जागरूकता से ही लग सकती है। उन्होंने कहा कि अगर लोग इस डोर को खरीदेंगे ही नहीं तो दुकानदार इसे बेचने के लिए दुकान पर नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि हमें इस डोर के खिलाफ मिलकर फैसला लेना चाहिए और अपने बच्चों को बसंत पंचमी पर चाइनीज डोर बिल्कुल नहीं पकड़ानी चाहिए। उन्होंने पुलिस डिपार्टमेंट के अधिकारियों को भी सख्त निर्देश जारी किए कि चाइनीज डोर बेचने और इसे स्टोर करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए क्योंकि मजिस्ट्रेटी आदेश के मुताबिक चाइनीज डोर प्रतिबंधित है। इसलिए उन्हें इसकी सेल और स्टोरेज से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो इस पर तत्काल कार्रवाई करें।