गुजवि में समस्याओं के समाधान के लिए सिंगल विंडो पोर्टल शुरू

गुजवि में समस्याओं के समाधान के लिए सिंगल विंडो पोर्टल शुरू

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में अब शिकायतों का निपटान सिंगल विंडो व्यवस्था के तहत होगा। गुजवि में इंफॉर्मेटिक्स एंड ग्रीवेंस सेल की स्थापना की गई है। मंगलवार को कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने इस सेल के पोर्टल का शुभारंभ किया। यह सेल स्वयं कुलपति की निगरानी में कार्य करेगी। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर भी इस दौरान मौजूद रहे।

कुलपति ने बताया कि कई बार विद्यार्थियों, अभिभावकों, कर्मचारियों, शिक्षकों एवं अन्य संबंधित व्यक्तियों की शिकायतों का समाधान नहीं होता था। कई शिकायतें एक विभाग से दूसरे विभाग के बीच उलझ कर रह जाती थी। ऐसी किसी भी समस्या का अब समयबद्ध समाधान किया जाएगा और साथ ही जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रो. संजीव कुमार इस सेल के निदेशक होंगे तथा फिजिक्स विभाग से डॉ. हरदेव सिंह उपनिदेशक रहेंगे। उन्होंने बताया कि सेल का उद्देश्य समस्याओं के शीघ्र समाधान के साथ-साथ विश्वविद्यालय में शिकायत निवारण के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी, सौहार्दपूर्ण वातावरण स्थापित करना भी है। सेल को अधिकार दिया गया है कि सेल शिकायत से संबंधित विभागों से संबंधित रिकॉर्ड तथा जानकारी मांग सकती है। सेल शिकायत के निपटान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों, निदेशकों, विभागाध्यक्षों तथा महाविद्यालयों के प्राचार्यों आदि की बैठक भी बुला सकती है। शिकायत से संबंधित जानकारी भी एक निर्धारित समय में देनी होगी।

निदेशक संजीव कुमार ने बताया कि सेल के माध्यम से शिकायतों को संबंधित पक्षों की निजता व सम्मान को ध्यान में रखते हुए संवेदनशीलता से निपटाया जाएगा। सेल में विद्यार्थी, अभिभावक एवं संबंधित पक्ष, शैक्षणिक, पंजीकरण तथा परीक्षा से संबंधित, अकाउंट से संबंधित, छात्रावास तथा रिहायश से संबंधित सभी शिकायतों के साथ-साथ फैकल्टी से संबंधित शिकायतों का निपटारा भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शिकायतें ऑनलाइन, टेलीफोन या प्रशासनिक भवन के कमरा नंबर पांच में व्यक्तिगत आकर भी दर्ज कराई जा सकती है। प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि सेल में उन्हीं शिकायतों पर विचार किया जाएगा, जिन्हें संबंधित विभाग या शाखा द्वारा समय पर नहीं निपटाया गया।