बेटी बनकर आई, आपदा में कहां थी? 

बेटी बनकर आई, आपदा में कहां थी? 

-*कमलेश भारतीय
मंडी में अभिनेत्री कंगना रानौत ने अपने प्रचार में पहला रोड शो किया और लोगों से कहा कि मुझे अभिनेत्री नहीं, अपनी बेटी समझें । इस पर मंडी की कांग्रेस‌ की सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की धर्मपत्नी तो कुछ नहीं बोलीं लेकिन उनके बेटे व हिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने जरूर सवाल किया कि जिन दिनों मंडी  प्राकृतिक आपदा झेल रहा था, तब यह बेटी कहां थी ? करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ था और‌ तब तो सासंद प्रतिभा सिंह ही मंडी के लोगों के काम आई थीं । बेटी नदारद रही थी । विक्रमादित्य ने कहा कि कंगना यहां की बेटी तो है लेकिन आपदा में क्या लोगों से मिलने और‌ उनका दुख दर्द जानने आई ? 
साफ बात है कि कांग्रेस की ओर से श्रीमती प्रतिभा सिंह को ही मंडी में कंगना रानौत का मुकाबला करना है और फिल्मी अभिनेत्री होने के नाते कंगना का प्रचार अपने आप हो रहा है । ‌इस बार श्रीमती प्रतिभा सिंह को कड़ा मुकाबला झेलना पड़ेगा, यह बात तो तय है । दूसरे कांग्रेस की गुटबाजी को भी अंदरखाते झेलना होगा । ‌
वैसे जहां जहां फिल्मी सितारे चुनाव मैदान में होते हैं, वहां वहां उनके कामकाज की नहीं, फिल्मी छवि को ही भुनाने की हर राजनीतिक दल की रणनीति होती है । कहां तो हेमवती नंदन बहुगुणा, जो उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेता रहे और कहा़ं राजनीति में नौसिखिया अमिताभ बच्चन लेकिन जीत अमिताभ की ही हुई थी । कहां राम नाइक और कहां गोबिंदा लेकिन जीत तब भी विरार के छोरे की हुई थी, जिसे  राम नाइक आज तक भुला नहीं पाये । ‌जब तब उस हार का मलाल आ ही जाता है उनके चेहरे पर ही नहीं, बयानों में भी ! पंजाब में गुरुदासपुर की लोकसभा सीट पर कभी विनोद खन्ना तो कभी सन्नी द्योल‌ सांसद बनते आये और राजनेता इनके सामने हारते आये । यही सच है । मथुरा में प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमामालिनी के सामने चुनाव लड़ने वाले का किसी को नाम भी याद नहीं होगा, यही हाल है फिल्मी सितारों के सामने चुनाव लड़ने वालों का ! जनता फिल्मी सितारों को इतने करीब पाकर ही गद्गद् ‌हो जाती है। ‌राजेश खन्ना भी दिल्ली से सासद बने‌ थे । अगर कोई बदकिस्मत रही तो उर्मिला मातोंडकर, जो कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ी और हार गयीं और फिर कांग्रेस भी छोड़ गयीं । अगर कोई अभागी रही तो नगमा, जो कांग्रेस टिकट पर सफल न रही। मेरठ में तो उन्हें लोगों की बेकाबू भीड़ से निकालना मुश्किल हो गया था लेकिन जीत तब भी नहीं मिली ! 
सितारे ज़मीं पर या सितारे लोकसभा चुनाव में, सितारे तो सितारे होते हैं और इसमें कोई शक नहीं कि कंगना रानौत फिल्मी सितारा हैं और प्रतिभा सिंह को इनके सामने कड़ी मेहनत कर अपनी सीट बचानी होगी ! इस मंडी लोकसभा क्षेत्र पर हिमाचल ही नहीं बल्कि देश भर की नज़रें‌लगी रहेंगीं ! 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी।