कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने दिया वॉलंटियर्स को स्वस्थ रहने, व्यस्त रहने और मस्त रहने के जीवन के सार का मूल मंत्र

सात दिवसीय वाईआरसी हेल्थ अवेयरनेस ट्रेनिंग कैंप संपन्न।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने दिया वॉलंटियर्स को स्वस्थ रहने, व्यस्त रहने और मस्त रहने के जीवन के सार का मूल मंत्र

रोहतक, गिरीश सैनी। स्वास्थ्य जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। वाईआरसी वॉलंटियर्स समाज के सजग प्रहरी के तौर पर समाज में स्वास्थ्य के बारे जागरूकता की अलख जगाए और स्वस्थ समाज के निर्माण में अपना योगदान दें। ये विचार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने सोमवार को एमडीयू वाईआरसी समिति द्वारा आयोजित सात दिवसीय हेल्थ अवेयरनेस ट्रेनिंग कैंप के समापन सत्र में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि स्वस्थ शरीर से ही जीवन का आनंद लिया जा सकता है। उन्होंने वॉलंटियर्स को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और समाज को स्वस्थ बनाने के लिए सजग जागरूकता अभियान चलाने का आह्वान किया। कुलपति ने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की बात कही। उन्होंने वॉलंटियर्स को स्वस्थ रहने, व्यस्त रहने और मस्त रहने के जीवन के सार का मूल मंत्र दिया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर वाईआरसी वॉलंटियर्स से अपने आस पास नशे के चंगुल में फंसे लोगों को नशे से बाहर निकाल कर जीवन की मुख्यधारा में शामिल करने में अपनी महती भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। कुलपति ने इस शिविर के सफल आयोजन के लिए वाईआरसी प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर प्रो. अंजू धीमान, उनकी टीम और प्रतिभागी वाईआरसी वॉलंटियर्स को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि भविष्य में वालंटियर्स को उनके योगदान के लिए वैल्यू एडेड कोर्स सर्टिफिकेट के तौर पर एकेडमिक क्रेडिट देने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने शिविर में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले वॉलंटियर्स को सम्मानित किया। वाईआरसी कार्यक्रम समन्वयक प्रो. अंजू धीमान ने प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया और वाईआरसी की गतिविधियों एवं उपलब्धियों का ब्यौरा दिया। पीजीआईएमएस, रोहतक की प्रो. प्रीति सिंह ने मेंटल हेल्थ बारे विशेष व्याख्यान दिया। वाईआरसी काउंसलर डॉ.आशा शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया। वाईआरसी काउंसलर डॉ. धीरज खुराना ने सात दिवसीय इस वाईआरसी शिविर की रिपोर्ट प्रस्तुत की। वाईआरसी फील्ड कोऑर्डिनेटर एमसी धीमान ने कार्यक्रम के आयोजन में समन्वयन सहयोग दिया। वाईआरसी वॉलंटियर्स ने कार्यक्रम में शिविर बारे अपनी फीडबैक प्रस्तुत की। वाईआरसी वालंटियर ईशा ने वाईआरसी प्रार्थना की प्रस्तुति दी और नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। इस दौरान एमडीयू तथा संबद्ध महाविद्यालयों के वाईआरसी काउंसलर और वॉलंटियर्स मौजूद रहे।