दोआबा कालेज में शिक्षा का जीवन में महत्व पर सैमीनार आयोजित

दोआबा कालेज में शिक्षा का जीवन में महत्व पर सैमीनार आयोजित

जालन्धर, 3 फरवरी, 2024: दोआबा कालेज की जेम्स डीसीजे ऐलुमिनी ऐसोसिएशन द्वारा शिक्षा का जीवन में महत्व पर ऑन लाईन सैमीनार का आयोजन किया गया जिसमें कालेज के पूर्व नामवर विद्यार्थी- लॉर्ड स्वराज पॉल- यूनाईटिड किंडम बतौर रिसोर्स पर्सन उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनन्दन प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी, डॉ. अविनाश चन्द्र व डॉ. सुरेश मागो- संयोजकों, प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने किया  । 

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने विद्यार्थियों को मुख्य वक्ता लॉर्ड स्वराज पॉल की जीवन की उपलब्धियों के बार में कहा कि लॉर्ड पॉल ने दोआबा कॉलेज, एम.आई.टी एवं हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत यूनाईटिड किंडम में बतौर प्रसिद्ध उद्योगपति एवं वहां की वालर्व हैम्पटन यूनिवर्सिटी के चांसलर के रूप में बहुत ख्याति प्रयाप्त की जो कि समस्त दोआबा परिवार के लिए बड़े ही हर्ष की बात है । डॉ. भण्डारी ने लॉर्ड स्वराज द्वारा उनकी लिखी हुई किताब बियांड लाईफ की चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर सफलता के नये आयाम प्रयाप्त करने के लिए प्रेरित किया । लॉर्ड स्वराज पॉल ने अपने सम्बोधन में उपस्थित को प्रोत्साहन करते हुए कहा कि सभी को अपने जीवन में सही शिक्षा ग्रहण कर कड़ी मेहनत से बुलंदियों को छूने की कोशिश करनी चाहिए । लॉर्ड पॉल ने कहा कि उन्होंने भारत में विभिन्न फैक्ट्रीज़ लगाने के उपरांत यूनाईटिड किंडम में भी विभिन्न उद्योग स्थापित कर दिन-रात कड़ी मेहनत से यश और सम्मान प्राप्त किया । लॉर्ड पॉल ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिक्षा को अपनी योजनाओं में सबसे आगे रख कर प्रसारित करने की प्रशंसा की । उन्होंने अंत में विद्यार्थियों को थियोरैटिकल शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ प्रैक्टिकल शिक्षा की पद्ति को अपनाने के लिए भी बल दिया । 

विद्यार्थियों ने प्रश्नोत्तरकाल में उनसे स्वाल पूछ कर अपनी जिज्ञासा को शांत किया । डॉ. अविनाश चन्द्र ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया । प्रो. प्रिया चोपड़ा ने मंच संचालन बाखूबी किया ।