सिविल सेवा की तैयारी विषय पर महिला विश्वविद्यालय में सेमिनार आयोजित

सिविल सेवा की तैयारी विषय पर महिला विश्वविद्यालय में सेमिनार आयोजित

खानपुर कलां, गिरीश सैनी । भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां के यूनिवर्सिटी काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल (यूपीएसीसी) तथा यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कंपीटीटिव एग्जाम (यूसीसीई) द्वारा दृष्टि आईएएस के सहयोग से "सिविल सेवा की तैयारी कैसे करें" विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। 

 

महिला विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुदेश ने विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए इस सेमिनार के आयोजन के लिए यूपीएसीसी तथा यूसीसीई को बधाई दी।

 

इस आयोजन के विशिष्ट वक्ता अनुभवी शिक्षक प्रशांत शर्मा तथा संकाय व साक्षात्कार पैनलिस्ट अभिषेक गौतम थे। यूपीएसीसी की उप निदेशक डॉ. अंशु भारद्वाज ने आमंत्रित वक्ताओं का स्वागत किया तथा बताया कि इस सेमिनार का उद्देश्य छात्राओं का ज्ञानवर्द्धन करना और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक कौशल बढाना रहा। इस सेमिनार में विभिन्न शैक्षणिक विभागों के अंतिम वर्ष की लगभग 300 छात्राओं ने हिस्सा लिया।

 

सेमिनार के प्रथम सत्र में वक्ता प्रशांत शर्मा ने छात्राओं को सॉफ्ट स्किल्स की अहमियत और विशेष रूप से सिविल सेवाओं के लिए इनकी आवश्यकता की जानकारी दी और उन्हें विकसित करने की बात कही। उन्होंने क्षमता निर्माण, प्रभावी संचार, टीम वर्क व नेतृत्व क्षमता को व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया। दूसरे सत्र में वक्ता अभिषेक गौतम ने शैक्षणिक सफलता के लिए रणनीतियां साझा करते हुए बताया कि क्या अध्ययन करें और कैसे करें। उन्होंने समसामयिक मामलों पर खुद को अपडेट रखने और प्रभावी ज्ञान अर्जन पर भी बल दिया। उन्होंने सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रही छात्राओं को यूपीएससी के ढांचे, इस पद के साथ आने वाली शक्तियों व जिम्मेदारियों से अवगत कराते हुए परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक टिप्स भी दिए। अंत में वक्ताओं ने प्रतिभागी छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर दिए। 

 

निदेशक यूसीसीई, ले. कर्नल (डॉ.) अनिल बल्हारा ने धन्यवाद व्यक्त किया। मंच संचालन अंग्रेजी विभाग की छात्रा अमिशा ने किया। इस मौके पर डॉ आनंद सहित अन्य प्राध्यापक और विद्यार्थी मौजूद रहे।